scriptफर्जी दस्तावेज के आधार पर धान खरीद में बड़ी कार्रवाई | Corruption in Paddy Purchase FIR Against District in charge | Patrika News

फर्जी दस्तावेज के आधार पर धान खरीद में बड़ी कार्रवाई

locationचंदौलीPublished: Jun 09, 2018 10:09:05 am

यूपी के चंदौली में दो किसानों से फर्जी दस्तावेज के आधार पर धान खरीद को लेकर की गई कार्यवाही।

Chandauli Thana Sayyadraja

चंदौली थाना सैय्यदराजा

चन्दौली. सैयदराजा कोतवाली क्षेत्र के मनराजपुर गांव स्थित एनसीसीएफ के धान क्रय केन्द्र प्रभारी मुराहू द्वारा फर्जी दस्तावेजों के आधार पर दो किसानों से लगभग 698 कुंटल धान खरीदने तथा भुगतान दूसरे खाते में किये जाने का मामला सामने आया है। आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग के निर्देश पर जिलाधिकारी ने अपने स्तर से तीन सदस्यीय अधिकारियों की टीम से जांच पड़ताल कराया। आरोप सही पाये जाने पर एनसीसीएफ के जिला प्रभारी सतेन्द्र कुमार सिंह ने गुरुवार को स्थानीय थाने में केन्द्र प्रभारी मुराहू के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया। पुलिस मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही मे जुट गई है।

सैयदराजा क्षेत्र के किसानों का धान क्रय करने के लिए खाद्य तथा रसद विभाग द्वारा बिते सीजन में मनराजपुर में धान क्रय केन्द्र खोला था। वहां के प्रभारी मुराहू बनाये गये थे। बताया जाता है कि बिते दिसम्बर माह में बरडीहा की किसान विमला देवी के नाम से तीन बार में 448 कुंटल धान की खरीद की गयी।लेकिन केन्द्र प्रभारी मुराहू द्वारा उक्त किसान के बैंक खाते में भुगतान की पुष्टि नहीं हो पाई। दूसरा मामला उसी दिसम्बर माह का ही है।
बेटाडीह के किसान सौरभ यादव से 251 कुंटल धान क्रय किया गया। वहीं किसान के बैंक खाते में भुगतान की पुष्टि नहीं हो पाई । जांच में यह बात सामने आई कि उक्त किसान के नाम से कोई जमीन नहीं है। वहीं दोनों किसानों के दर्शाये गये मोबाइल नंबर भी गलत पाये गये।
जांच के बाद यह बात भी सामने आई कि मुराहू ने फर्जी किसान का पंजीकरण पत्र तथा अन्य दस्तावेजों को तैयार कर लगभग 698 कुंटल धान क्रय किया तथा भुगतान दूसरे खाते में कर दिया। खाद्य आयुक्त के आदेश पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी, बीडीओ तथा क्षेत्रीय विपणन निरीक्षक की तीन सदस्यीय अधिकारियों की टीम से जांच पड़ताल कराया। हां पूरा मामला सामने आने के बाद केन्द्र प्रभारी मुराहू के खिलाफ गुरुवार की देर शाम मुकदमा दर्ज कराया गया। भारी थानाध्यक्ष सुनील चौरसिया ने बताया कि मुराहू के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।
By Santosh Jaiswal
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो