scriptकोविड वैक्सीनेशन: अफवाह के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण टीम को गांव से बाहर निकाला | COVID 19 Vaccination Health Workers Face Problems in Villages | Patrika News

कोविड वैक्सीनेशन: अफवाह के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण टीम को गांव से बाहर निकाला

locationचंदौलीPublished: Jun 16, 2021 09:38:44 pm

चंदौली के दो गांवों में पहुंची कोविड वैक्सीनेशन टीम की स्वास्थ्य कर्मियों से गांव वालों ने टीका लगवाने से इनकार कर दिया। टीम को गांव से निकल जाने को कहा।

covid vaccination team

कोविड वैक्सीनेशन टीम से बहस करते ग्राामीण

चंदौली. कोरोना वक्सीन को लेकर गांवों में अफवाह थमने का नाम नहीं ले रही। इसका खामियाजा टीकाकरण करने वाली टीम को भुगतना पड़ रहा है। कहां उनके साथ अभद्रता हो रही है तो कहीं-कहीं समझाने पर मारपीट पर आमादा हो जा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला चंदौली जिले के बरहनी ब्लाॅक अंतर्गत गांव में सामने आया। यहां स्वास्थ्य कर्मियों की टीम जब कोविड वैसीनेशन के लिये पहुंची तो गांव की दलित बस्ती के लोगों ने टीका लगवाने से साफ इनकार कर दिया और टीम को गांव से निकल जाने को कह दिया।


बरहनी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की सीएचओ प्रियतमा तिवारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य कर्मियों की टीम अमड़ा ग्राम सभा के मचिया और भोलापुर गांव में कोरोना का टीका लगाने पहुंची थी। वहां लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाना कितना जरूरी है ये बात समझायी गयी, लेकिन अफवहों के चलते वो कुछ मानने को तैयार नहीं हुए। वैक्सीन लगवाने से साफ इनकार कर दिया और टीम को गांव से बाहर निकल जाने को कहा। कई लोगों ने टीमा न लगवाने के लिये पैर तक पकड़ लिये।


प्रियतमा तिवारी ने बताया कि अफवाहों के चलते गांवों में कई जगह लोग वैक्सील लगवाने से डर रहे हैं और टीम के साथ बदलुसूकी करने से भी नहीं पीछे हट रहे हैं। मैं खुद बताती हूं कि मैने कोरोना का टीका लगवाया है, पर जहां लोगों के मन में अफवाह बैठ गई है वो कुछ सुनने को तैयार नहीं।


वहीं इस मामले पर जिलाधिकारी संजीव सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोग अफवाह में जकड़े हुए हैं। जिला प्रशासन लगातार लोगों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है। इसे लेकर ग्राम निगरानी समिति, ग्राम प्रधान और अन्य तरीकों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जा सके।

By Santosh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो