scriptअसम जा रही ब्रह्रमपुत्र मेल में मिला नोटों से भरा लावारिस बैग | Currency full Bag Found in Brahmaputra Mail in DDU Station | Patrika News

असम जा रही ब्रह्रमपुत्र मेल में मिला नोटों से भरा लावारिस बैग

locationचंदौलीPublished: Mar 09, 2021 11:37:00 pm

बैग में रखे नोटों में 10 हजार की करेंसी को छोड़कर सारे नोट नकली थे
जीआरपी ने मुकदमा दर्ज कर पूरे मामले से आईबी को अवगत करा दिया

Currency full Bag Found in Brahmaputra Mail

ब्रह्ममपुत्र मेल में नोटों से भरा बैग मिला

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

चंदौली. असम के कामाख्या जा रही ब्रह्मपुत्रा मेल में पं. दीनदयाल उपाध्याय नगर (मुगलसराय) जंक्शन पर जीआरपी और आरपीएफ को चेकिंग के दौरान लावारिस हालत में रखा हुआ एक बैग मिला। काफी पूछताछ के बाद भी पता नहीं चल सका कि ये बैग किसका है तो बैग को खोला गया। बैग खुलते ही सबकी आंखें खुली की खुली रह गईं। बैग में नोटों की गड्डियां थीं। बैग को जीआरपी थाने लाकर जब चेक किया गया तो मामला और हैरान करने वाला था। ज्यादातर नोट नकली थे। काफी छानबीन के बाद भी बैग को लेकर कोई और जानकारी नहीं सामने आई। इसे आसाम और बंगाल चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

 

महाशिवरात्रि त्यौहार को देखते हुए आरपीएफ जीआरपी स्टेशन पर और ट्रेनों में अभियान चलाकर चेकिंग कर रही है। चेकिंग के दौरान ही दिल्ली से कामाख्या जा रही 05956 ब्रह्मपुत्र मेल के AC/3, B-4 कोच में बर्थ नंबर 31 पर एक काले रंग का बैग पड़ा मिला, जिसका कोई वारिस कोच में मौजूद नहीं था। ट्रेन में काफी पता करने की कोशिश की गई कि ये बैग किसका है, लेकिन पता नहीं चल सका। बैग खोलने पर उसमें 2000 की 20 गाड्डियां रखी हुई मिलीं।


जवान बैग को जीआरपी थाने ले आये और वहां नोट देखने पर नकली महसूस हुए। इसके बाद स्टेशन परिसर स्थित बैंक में नोट चेक कराए गए तो पता चला कि 20 गड्डियों में मौजूद रुपयों में से 1 लाख 10 हजार नकली और सिर्फ 10 हजार की करेंसी असली है। जीआरपी प्रभारी ने उच्चाधिकारियों को इससे अवगत कराया और आईबी को भी इसकी सूचना दी। जीआरपी इंस्पेक्टर डीडीयू जंक्शन की माने तो नोटों का इस्तेमाल बंगाल और असम चुनाव में किया जा सकता था। हालांकि जांच पड़ताल चल रही है। बैग में 20 गाड्डियों में कुल 1 लाख 20 हजार रुपये थे। उसमें 1 लाख 10 हाजर नकली और 10 हजार की असली करेंसी थी। जीआरपी मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुटी है।

By Santosh Jaiswal

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zt5il
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो