scriptचंदौली के सरकारी अस्पतालों पर एक साथ छापेमारी, अनुपस्थित मिले चिकित्सक | Doctors caught absent in government hospitals of chandauli | Patrika News

चंदौली के सरकारी अस्पतालों पर एक साथ छापेमारी, अनुपस्थित मिले चिकित्सक

locationचंदौलीPublished: Apr 18, 2018 11:45:37 pm

डीएम के फरमान पर एसडीएम, तहसीलदार व अन्य राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में टीमों ने मारे छापे

chhapemari

chhapemari

चंदौली. जनपद के सभी सरकारी अस्पतालों पर राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में गठित टीमों ने छापेमारी की। जिसमें ज्यादातार अस्पतालों से चिकित्सक नदारद मिले, तो वहीं कई अस्पतालों में गंदगी का अंबार लगा मिला। अधिकारियों ने मरीजों एवं उनके तीमारदारों से सफाई व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली। अस्पतालों की व्यवस्था पर अधिकारियों ने नाराजगी जताई। वहीं, जिलाधिकारी के निर्देश पर अचानक हुई छापेमारी से स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है।
गौरतलब है कि जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से डॉक्टरों के गायब रहने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। जिन्हें गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने मातहतों को पूर्वाह्न 8:30 से 9:00 के बीच छापेमारी कर सच जानने का निर्देश दिया था। एसडीएम, तहसीलदार, बीडीओ आदि राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में गठित टीमों ने जिला चिकित्सालय एवं संयुक्त जिला चिकित्सालय समेत जनपद के सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर छापे मारे। छापेमारी करने वाली टीम ने अस्पताल की व्यवस्था के साथ ही चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति के संबंध में भी जानकारी ली। अधिकारियों ने अस्पताल परिसर में साफ-सफाई को लेकर भी छानबीन करने के साथ ही मरीजों एवं उनके तीमारदारों से भी बात कर व्यवस्था का सच जाना। छापेमारी में ज्यादातर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से डॉक्टर नदारद मिले। संयुक्त जिला चिकित्सालय चकिया में छापेमारी के दौरान डॉक्टर अनुपस्थित मिले। नक्सल प्रभावित नौगढ़ तहसील के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौगढ़ अस्पताल में कोई भी चिकित्सक नहीं था। मुगलसराय के राजकीय महिला चिकित्सालय में भी दो डॉक्टर गायब मिले। राजकीय चिकित्सालय में छापेमारी के लिए अपर जिलाधिकारी के नेतृत्व में टीम पहुंची थी। उन्होंने पूरे अस्पताल का मुआयना किया और अस्पताल में भर्ती महिला मरीजों से डॉक्टर एवं वयवस्था के संबंध में जानकारी ली। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भोगवारे पर तैनात एक भी चिकित्सक उपस्थित नहीं पाया गया। कमोबेश पूरे जनपद में छापेमारी के दौरान यही हाल सामने आया।

गंदगी पर बिखरे अधिकारी

छापेमारी के दौरान कई अस्पतालों में गंदगी का अंबार नजर आया। अधिकारियों ने नाराजगी जताई और अस्पताल के कर्मचारियों को साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी के प्रशासनिक अमले को दिए गए छापेमारी के निर्देश से स्वास्थ्य महकमे में खलबली मच गई है।

जिलाधिकारी बोले, करेंगे कड़ी कार्रवाई

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि छापेमारी करने वाले अधिकारियों की रिपोर्ट मिलने के बाद ड्यूटी से अनुपस्थित पाए गए सभी चिकित्सकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ड्यूटी में लापरवाही किसी भी दशा में क्षम्य नहीं मानी जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि सभी विभाग शासन की मंशा के अनुरूप सरकारी सुविधाओं एवं योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए मिलजुल कर कार्य करें, यही हमारी प्राथमिकता है।
By: Santosh Kumar

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो