scriptक्रय केन्द्र पर भीगा किसानों का गेहूं, टोकन मिलने के बाद भी नहीं हुई थी खरीद | farmers Wheat drenched at the purchasing center in Chandauli | Patrika News
चंदौली

क्रय केन्द्र पर भीगा किसानों का गेहूं, टोकन मिलने के बाद भी नहीं हुई थी खरीद

चंदौली कृषि मंडी स्थित गेहूं क्रय केन्द्र पर रखा दर्जनों किसानों का गेहूं बारिश में भीग गया। किसानों ने शिकायत किया कि काफी पहले से टोकन मिलने के बावजूद उनका गेहूं नहीं खरीदा गया। जिसके चलते अचानक हुई बारिया में गेहूं भीग गया।

चंदौलीMay 18, 2021 / 08:24 pm

रफतउद्दीन फरीद

farmers wheat drenched

किसानाें का गेहूं भीगा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

चंदौली. एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि भेज रही है तो वहीं सूबे की योगी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने में जुटर है। पर धान का कटोरा कहे जाने वाले जनपद चंदौली में किसान बेहाल हैं। यहां गेहूं की अच्छी पैदावार के बाद किसानों को अपना गेंहूं बेचने के लिए लोहे के चने चबाने पड़ रहे हैं। मौजूदा हालात की तस्वीरें किसानों परेशानी बयां कर रही हैं। बीती रात हुई बारिश में नवीन मंडी स्थित धान क्रय केंद्र पर रखा किसानों का गेहूं भीग गया। टोकन लेने के बावजूद अब तक गेहूं नहीं बिका और उसपर बारिश से भीग जाने पर किसानों की मुश्किल बढ़ गई है।


24 घंटे पहले देश के पश्चिमी हिस्से में ताउते तूफान ने तबाही मचाई तो उसका असर चंदौली जिले में भी हुआ और बीती रात तेज़ हवाओं के साथ जनपद में कई इलाकों में बारिश भी हुई । यहां चंदौली जिला मुख्यालय स्थित नवीन मंडी में बनाए गए गेहूं क्रय केंद्र पर किसान हफ़्तों पूर्व से गेंहू बेचने के लिए गेहूं लेकर पहुंचे हुए हैं। किसी का गेहूं बोरे में तो किसी का बिना बोरे के तिरपाल पर पड़ा है। बारिश आई तो किसानों का गेहूं भिगो गई।


कई दिनों से बिक्री का इंतजार कर रहे किसानों पर बारिश दोहरी मार बनकर आई। इन किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया था और उनको गेहूं बेचने के लिए टोकन भी दिया गया था। लेकिन दर्जनों ऐसे किसान हैं जो 9 मई से 14 मई तक का टोकन मिलने पर नवीन मंडी में गेहूं गिरा कर अपना गेहूं बेचने के लिए परेशान हैं। क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद नहीं हो पा रही है। आलम यह कि नवीन मंडी के गेहूं क्रय केंद्र से अधिकारी नदारद हैं।


वहां मौजूद किसान योगेंद्र सिंह ने कहा कि हम अपना गेहूं बेचने के लिए नवीन मंडी आए हैं । 13 मई को गेहूं लाए और 14 मई को हमारा टोकन था, लेकिन आज तक खरीद नहीं हुई। आरोप लगाया कि अधिकारी अपने मन की कर रहे हैं और किसान परेशान है। क्रय केंद्र के अधिकारी आज जाओ, कल आओ, परसों और चौथे दिन आओ तब आपका गेहूं खरीदा जाएगा। इस तरह की बात कह रहे हैं। टोकन मिलने के बाद भी गेहूं नहीं खरीदा जा रहा। सवाल उठाया कि क्या यह कालाबाजारी नहीं, अगर टोकन हमें मिला है गेहूं भी खरीदना चाहिए।


किसान सच्चिदानंद सिंह ने बताया कि 15 तारीख से गेहूं यहां लाकर इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अब तक तौल भी नहीं हुई। 14 तारीख को पिताजी का देहांत हुआ था, उनकी तेरही करनी है 24 तारीख को। कहा कि अभी तक एफसीआई के एक अधिकारी तक आए ही नहीं हैं। कहा कि खुशनसीब हैं कि ढका होने के चलते हमारा 51 कुंटल गेहूं बारिश से बच गया। अभी भी हमारा तौल हो सकता है। पर क्रय केंद्र के अधिकारी कहते हैं कि जब हमारे अधिकारी आएंगे तभी तौल होगी।


सपा विधायक पहुंचे मंडी

सपा के राष्ट्रीय सचिव व सैयदराजा से पूर्व सपा विधायक मनोज सिंह डब्लू नवीन मंडी पहुंचे और किसानों की समस्या की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि 9 मई से टोकन लेकर किसानों ने यहां गेंहू गिरा रखा है। बारिश में उनका गेहूं भीग गया। आखिर इसका जिम्मेदार कौन है? उन्होंने इस अव्यवस्था के लिये सरकार को दोषी ठहराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो