scriptवन विभाग की टीम ने बड़ी मात्रा में चिरौंजी की गुठली की खेप पकड़ी | Forest Department Caught Chironji Seed in Sonbhadra | Patrika News

वन विभाग की टीम ने बड़ी मात्रा में चिरौंजी की गुठली की खेप पकड़ी

locationचंदौलीPublished: Jun 03, 2019 09:04:52 am

वन विभाग मांची रेंज की टीम ने किया ऑपरेशन।

Forest Department Action

वन विभाग ने की कार्रवाई

सोनभद्र. रायपुर थाना इलाके के दरमा मोड़ के पास से शनिवार की रात वन विभाग मांची रेंज की टीम ने एक पिकअप पर लदे 39 बोरे चिरौंजी की गुठली बरामद किया। इस कार्रवाई पर वन दरोगा का कहना है कि डीएफओ को किसी ने सूचना दिया कि चिरौंजी की गुठली लदी एक पिकअप बिहार जा रही है। इसके बाद खलियारी बाजार से दरमा मोड़ के पास के पिकअप आती दिखाई पड़ी जिसे पुलिस ने रेकना चाहा तो गसढ़र कुछ दूर पर रोककर ही उसमें बैठे लोग फरार हो गए। गाड़ी से 39 बोरे में चिरौंजी की गुठली बरामद हुई है। गाड़ी को कब्जे में लेकर वन रेंज कार्यालय लाया गया। वन विभाग की टीम के मुताबिक पकड़े गए चिरौंजी की गुठली की कीमत तकरीबन ढाई लाख रुपये है।
Forest Department Sonbhadra
 

सोनभद्र की सीमा बिहारी राज्य की सीमा लगी होने के कारण अवैध तरीके से रायपुर थाना इलाके की बड़ी खलियारी बाजार से व्यापारी बड़ी मात्रा में वन उपज खरीदते है और धड़ल्ले से बिहार राज्य में बगैर किसी रोकटोक के बेचते है। यहां वन उपज का धंधा जोर शोर से चलता है। मांची वन रेंज अंतर्गत महुआ, पियार तेन्दू पत्ता, जड़ी-बूटी इत्यादि का धंधा करने वाले लोग स्थानीय पुलिस के सहयोग से बे रोक-टोक करते हैं।
Forest Department Sonbhadra
 

किसी ने डीएफओ को किसी ने अवैध तरीके से वन उपज खलियारी बाजार से बिहार राज्य में बेचे जाने की सूचना दिया। जिसे गम्भीरता से लेते हुए डीएफओ ने तत्काल उड़ाका दल भेजकर पिकअप को दरमा मोड़ के पास से पकड़ लिया, जिसमें बरामद चिरौंजी की गुठली की बाजार में अनुमानित कीमत ढाई लाख रुपये बतायी जा रही है।
Forest Department Sonbhadra
 

वन विभाग मांची रेंज के वन दरोगा राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि डीएफओ की सूचना पर दरमा मोड़ के पास पिकअप को लाइट दिखा कर रोका लेकिन चालक फरार हो गया। पिकअप को डिवीजन आफिस ले लाया गया जिसमे 39 बोरे में चिरौंजी की गुठली बरामद हुई है। वन उपज को वन अधिनियम के तहत सीज करते हुए आगे की कार्रवाई की जा रही है।
By Santosh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो