एक ही मंडप में हिंदू-मुस्लिम ने रचाई शादी, एक दूसरे के हुए 40 जोड़े

Sarweshwari Mishra

Updated: 01 Apr 2018, 10:35:13 AM (IST)

Chandauli, Uttar Pradesh, India

Samuhik Vivah Ayojan

1/2

Samuhik Vivah Ayojan

चंदौली. मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के अंतर्गत शनिवार को स्थानीय पशु चिकित्सालय परिसर में हुए शादी समारोह में 40 जोड़े एक दूसरे के हो गये।विधिवत ब्राम्हणों के मंत्रोच्चार तथा शहनाई के सुरों के बीच 37 हिन्दू तथा 3 मुस्लिम जोड़ों ने एक दूसरे का हाथ थामकर जीने मरने की कसमें खाई।इस दौरान खंड विकास अधिकारी धर्मजीत सिंह तथा ब्लॉक प्रमुख शशि उपाध्याय ने नए जोड़ो को आशीर्वाद देते हुए विवाह प्रमाण पत्र सौंपा।

 

 

इस अवसर पर पूरे चिकित्सालय परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। हिन्दू जोड़ों के लिए खूबसूरत मंडप तो मुस्लिम जोड़ों के लिए निकाहनामे की विधिवत व्यवस्था ब्लॉक कर्मचारियों द्वारा की गई थी। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख शशि उपाध्याय ने कहा कि मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश सरकार को बेहतरीन योजना है । जो गरीब माता पिता अपने बेटियों की शादी के लिए चिंतित रहते थे उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं है । मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने ऐसे माता पिता का दर्द समझ चुके है।

 

 

खंड विकास अधिकारी धर्मजीत सिंह ने कहा कि इस तरह का शादी समारोह कराना गर्व की बात है। गरीब माता पिता को अब भटकने की जरूरत नहीं है शासन उनकी शादी के लिए हमेशा तैयार है।उन्होंने सभी नये नवेले जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेटियों को उपहार में घरेलू उपयोग की वस्तुओं के अलावा उनके खाते में 20 हजार रुपया दिया जाएगा जिससे कि वैवाहिक जोड़े नए जीवन की शुरुआत वेहतर ढंग से कर सकें। उन्होंने बताया कि बहुत जल्द ही उनके खाते में पैसा चला जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाए जाने में ब्लॉक कर्मचारियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई शुक्रवार की रात्रि तेज आंधी के वावजूद कर्मचारियों ने शनिवार को भोर में से लगकर अस्त व्यस्त हुए पंडाल को सही कर लिया।

By-Santosh Kumar

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned