scriptजानिये कौन हैं महेंद्र नाथ पांडेय, जिन्हें मोदी मंत्रिमंडल में किया गया है शामिल | Know about Mahendra nath pandey who became minister in modi government | Patrika News

जानिये कौन हैं महेंद्र नाथ पांडेय, जिन्हें मोदी मंत्रिमंडल में किया गया है शामिल

locationचंदौलीPublished: May 30, 2019 09:07:47 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

महेंद्र नाथ पांडेय छात्र जीवन से ही आरएसएस से जुड़े रहे हैं

Mahendra nath pandey

महेंद्र नाथ पांडेय

वाराणसी. नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में चंदौली से सांसद महेंद्र नाथ पांडेय को जगह दी गई है । उन्होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। महेंद्र नाथ पांडेय छात्र जीवन से ही आरएसएस से जुड़े रहे हैं, 2014 लोकसभा चुनाव में पहली बार जीत के बाद उन्हें मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था । वह वर्तमान में यूपी बीजेपी के अध्यक्ष भी हैं ।
यह भी पढ़ें

यूपी में बीजेपी की सहयोगी अपना दल को बड़ा झटका, मोदी कैबिनेट से बाहर हुईं अनुप्रिया पटेल

कौन हैं महेंद्र नाथ पांडेय

वाराणसी में ली थी शिक्षा
यूपी के गाजीपुर के पखनपुरा गांव के निवासी महेंद्र नाथ पांडेय अपनी पढ़ाई लिखाई वाराणसी से की और उन्होंने पत्रकारिता में मास्टर डिग्री के साथ पीएचडी भी किया है । पढ़ाई के बाद वह छात्र राजनीति में सक्रिय हुए और सीएम एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज में वह 1973 में अध्यक्ष चुने गए और 1978 में बीएचयू के महामंत्री बने।
Mahendra nath pandey
 

1991 में भाजपा के टिकट पर पहली बार जीता था चुनाव
महेंद्र नाथ पांडेय ने पहली बार 1991 में भाजपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीता और उन्हें कल्याण सिंह सरकार में नगर आवास राज्य मंत्री, नियोजन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाये गये इसके अलावा पंचायती राज मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) का कार्यभार भी संभाला । महेंद्र नाथ पांडेय बीजेपी में कई अहम पद पर भी रहे हैं । 2014 में मोदी सरकार में उन्हें मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री बनाया गया था, बाद में यूपी बीजेपी अध्यक्ष की जिम्मेवारी मिलने के बाद उन्होंने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।
यह भी पढ़ें

मोदी कैबिनेट में पूर्वांचल से इस नेता को मिली जगह, दूसरी बार बने हैं सांसद

Mahendra nath pandey
 

2019 में काफी करीबी मुकाबले में मिली जीत
2019 में महेंद्र नाथ पांडेय दुबारा चंदौली लोकसभा सीट से चुनाव लड़े, हालांकि जीत के लिये उन्हें काफी पसीना बहाना पड़ा। उन्होंने सपा के सपा प्रत्याशी संजय चौहान को मात्र 13959 मतों से हराया।

ट्रेंडिंग वीडियो