scriptतेंदुए की दहाड़ से दहशत में ग्रामीण, आधे ने छोड़ दिया गांव | People leave Villagers during fearing leopared | Patrika News

तेंदुए की दहाड़ से दहशत में ग्रामीण, आधे ने छोड़ दिया गांव

locationचंदौलीPublished: Jan 02, 2019 12:03:59 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

वन कर्मियों की चहल कदमी को देख तेंदुआ बार बार आक्रमण करने हेतु दहाड़ रहा है।

 leopared

leopared

चंदौली. नक्सल प्रभावित नौगढ़ तहसील के जय मोहनी रेंज अंतर्गत गहिला कंपार्टमेंट नंबर 11 के धौठवां जंगल में तेंदुआ की दहाड़ से गांव के लोग भयभीत हो गए हैं। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मणिकार्णिका देवी की सूचना पर सहायक वन संरक्षक नौगढ़ कुंज मोहन वर्मा ने वन क्षेत्राधिकारी नौगढ़, वन क्षेत्राधिकारी जय मोहनी वन क्षेत्राधिकारी मजगांव अधिनस्थ को साथ लेकर संबंधित वन क्षेत्र मैं पहुंच गए तथा पिंजरा मंगवा कर एक बकरा भी बांध दिया है । वन कर्मियों की चहल कदमी को देख तेंदुआ बार बार आक्रमण करने हेतु दहाड़ रहा है।

दरअसल, सोमवार को जंगल मे बकरी चराने गए चरवाहों ने तेंदुए की दहाड़ सुनी इस दौरान तेंदुआ भी चरवाहों को दिख गया । तेंदुआ झाड़ियों के बीच बैठा हुआ था । चरवाहों के जरिये तेंदुए के आने की सूचना ग्रामीणों को मिली । तेंदुए की दहाड़ गांव में आ रही है । जिसके कारण ग्रामीणों में दहशत फैल गयी है और आधा गांव खाली हो गया है । गांव के ग्रामीण आसपास के गांवों में शरण ले रहे है ।

तेंदुआ के आने की सूचना पर कैमूर वन्य जीव प्रभाग के उप प्रभागीय वन अधिकारी पंकज कुमार शुक्ला तथा वन क्षेत्राधिकारी सुकृत आरती श्रीवास्तव भी देर शाम तक धौठवां गांव के पास मौजूद रहे । सहायक वन संरक्षक कुंज मोहन वर्मा ने बताया की वन्यजीवों के वास स्थल के प्रभावित क्षेत्र में 06 वर्ष का तेंदुआ घायल अवस्था में बैठा हुआ है । जिसे पकड़ने हेतु पिंजरा लगाया गया है और निगरानी हेतु वन क्षेत्राधिकारी और वन दरोगा वन रक्षकों की ड्यूटी भी लगाई गई है ।

DFO चंदौली मनोज खरे ने बताया कि तेंदुआ बीमार लग रहा है और ज्यादा चल फिर नही रहा है । वह विभाग की टीम तेंदुए पर लगातार नजर रखे हुए है । ताकि कोई अप्रिय घटना न होने पाए । मामले की सूचना चीफ वनाधिकारी और उच्चाधिकारियों को दे दी गयी है और ट्रेंकुलाइजर गन के जरिये तेंदुए को पकड़ने की योजना है । ताकि तेंदुए का जू ले जाकर इलाज कराया जा सके ।
BY- Santosh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो