scriptजीवित पुत्रिका के लिये मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर रही खास सतर्कता | Special Security for Jivitputrika at Mughal Sarai Junction | Patrika News

जीवित पुत्रिका के लिये मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर रही खास सतर्कता

locationचंदौलीPublished: Sep 13, 2017 09:37:06 pm

2007 में जीवित पुत्रिका के दिन ही भगदड़ मचने से हुई थी 14 महिलाओं की मौत।

Spacial Security

विशेष सतर्कता

चंदौली. जीवित पुत्रिका मेले में होने वाली भीड़ को देखते हुए पूर्व मध्य रेलवे के मुगलसराय मण्डल के मुख्य स्टेशन मुगलसराय पर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा की विशेष व्यवस्था के साथ ही सतर्कता बरती गयी। 2007 की इसी मौके पर भगदड़ के दौरान 14 महिलाओं की मौत हो गयी थी। उसके बाद से ही रेलवे प्रशासन किसी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। इसके लिये इस बार भी खास सतर्कता बरती गयी।
बताते चलें की वर्ष 2007 में जीवित्पुत्रिका पर्व के अवसर पर गंगा स्नान के लिए गयी महिलाओं की वापसी के समय एकाएक पैसेंजर ट्रेन के प्लेटफॉर्म बदले जाने पर टीटी,टीसी व आरपीएफ द्वारा वसूली पर हुए भगदड़ के बाद 14 महिलाओं की दर्दनाक मौत हो गयी थी। उस घटना के बाद अधिकारियों द्वारा सबक लेते हुए प्रत्येक वर्ष सुरक्षा के विशेष की जाती रही है। इसी के तहत मंगलवार को वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक ने लेटर जारी करते हुए सुरक्षा व्यवस्था व निगरानी का आदेश दिया था।
सीनियर डीओएम की ओर से जारी पत्र के मुताबिक बुधवार को सुबह 08 बजे तक, 08 से शाम चार बजे और शाम चार बजे से रात 12 बजे तक प्लेटफॉर्म पर विशेष गश्त लगातार गश्त होते रहे। अलग-अलग शिफ्टों में दो-दो अधिकारी प्लेटफॉर्म पर चक्रमण करते रहे। साथ ही किसी विशेष चिकित्सा व्यस्था के लिए मेडिकल टीम को प्लेटफॉर्म संख्या दो पर तैनात किया गया था।
लगातार ट्रेनों के आने जाने की सूचना प्रसारित की जाती रही ताकि किसी को कोई परेशानी न हो और ट्रेन के चक्कर में कोई गलत प्लेटफॉर्म पर न जाए। यह भी आदेश दिया गया था कि किसी भी सूरत में ट्रेनों के प्लेटफॉर्म नहीं बदले जाएंगे, जिसका पालन किया गया। पैसेंजर ट्रेनों के इंजन आदेशानुसार बेस किचेन के पास रहे जिसके चलते यात्रियों को भागदौड़ नहीं करनी पड़ी।
प्लेटफ़ॉर्म व फुट ओवर ब्रिज पर किसी प्रकार का निर्माण कार्य व टिकट चेकिंग नहीं किये जाने की सख्त हिदायत दी गयी थी, जिसका असर दिखा। इसके साथ ही टीटी, टीसी व आरपीएफ भी यात्रियों का सहयोग करते दिखे। सभी प्लेटफार्म पर पड़ी निर्माण सामग्रियां हटायी गयीं ताकि यात्रियों को दिक्कत न हो। इन सब के बावजूद कॉमर्शियल, ऑपरेटिंग व सिक्योरिटी विभाग के वरीय अधिकारी भी समय समय पर इसकी निगरानी करते रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो