scriptक्लोन चेक से जालसाजी करने वाले दो शातिर धराए | two fraud arrested in chandauli | Patrika News

क्लोन चेक से जालसाजी करने वाले दो शातिर धराए

locationचंदौलीPublished: Feb 23, 2020 08:42:51 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

जनपद पुलिस ने जयपुरिया स्कूल के पास से किया गिरफ्तार

fraud in up

जनपद पुलिस ने जयपुरिया स्कूल के पास से किया गिरफ्तार

चंदौली. क्लोन चेक के जरिए प्राइवेट व सरकारी संस्थाओं के खाते से लाखों रुपये निकालने वाला शातिर जालसाज रविवार को पुलिस के हत्थे चढ़ा। सर्विलांस की सूचना पर क्राइम ब्रांच व मुगलसराय कोतवाली पुलिस ने जयपूरिया स्कूल के पास दोनों को गिरफ्तार किया। इसके पास से असलहा व कई उपकरण बरामद किये गए हैं। साथ ही 55 हजार नकदी व 20 एटीएम कार्ड भी बरामद किया गया है।
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि धोखाधड़ी संबंधित शिकायतों की जांच व उसके निस्तारण के लिए गठित टीम द्वारा लगातार सर्विलांस से जानकारी एकत्रित की जा रही थी। इसी बीच जयपूरिया स्कूल के पास एक स्कार्पियों में दो संदिग्ध व्यक्तियों के मौजूद होने की जानकारी पुलिस को जानकारी मिली। इसके बाद क्राइम ब्रांच व मुगलसराय कोतवाली पुलिस ने उक्त स्थान पर घेरेबंदी स्कार्पियो सवार रामआशीष सिंह व कुंदन सेठ को गिरफ्तार किया। पूछताछ में पकड़े गए जालसाजों ने बताया कि वे सरकारी व प्राइवेट संस्थाओं के चेक की फोटो से दूसरा चेक तैयार करते थे, जिसमें चेक का सीरियल नंबर बदल दिया करते थे।
तलाशी के दौरान पुलिस को इनके पास से नगर पालिका मुगलसराय, जल निगम मुगलसराय का चेक प्राप्त हुआ, जिसे ये 2019 में ही कैश करा चुके हैं। इसके अलावा सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, काशी विश्वनाथ ट्रस्ट के चेक की कापियां भी प्राप्त हुई हैं। पकड़े गए आरोपी कुंदन द्वारा दयानंद विद्यालय दिल्ली व डिब्रूगढ़ असम की प्राइवेट कम्पनी सहित इलाकाबाद बैंक के कुछ प्राइवेट खातों के चेक को क्लोन करके पैसा निकालने की घटना को अंजाम दिए जाने की बात स्वीकार की गई।
पुलिस को कुंदन के मोबाइल फोन से और भी चेक की साफ्ट कापी प्राप्त हुई है। इस पुलिसिया कार्यवाही में 10 एटीएम कार्ड, 13 सिम कार्ड, 09 मोबाइल फोन, तीन लैपटाप, 55730 नकद, एक पासपोर्ट व विभिन्न बैंकों के चेकबुक की फोटोकापी, दो असलहा व एक स्कार्पियो पुलिस ने जब्त कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो