script

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर औचक निरीक्षण, व्हाट्सएप पर वायरल हुआ पेपर तो…

locationचंदौलीPublished: Feb 06, 2019 10:50:53 pm

Submitted by:

Sunil Yadav

परीक्षा के दिन परीक्षा स्थल पर लागू रहेगी धारा -144

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर औचक निरीक्षण, व्हाट्सएप पर वायरल हुआ पेपर तो...

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर औचक निरीक्षण, व्हाट्सएप पर वायरल हुआ पेपर तो…

चंदौली. जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल व एसपी संतोष कुमार सिंह ने गुरुवार से शुरू हो रही है यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर जिले के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापक को सख्त निर्देश दिया कि परीक्षा के दौरान वह विद्यालय में मौजूद न रहे। विद्यालय के गेट पर ही परीक्षार्थियों की गहनता से जांच करने के उपरांत ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश की अनुमति दें। जिलाधिकारी ने विद्यालयों के प्रिंसिपल को निर्देशित करते हुए कहा कि जिस विषय का पेपर हो उसी को खोला जाएगा। इस दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो। यदि इसके बाद भी पेपर विद्यालय से बाहर गया या व्हाट्सएप पर वायरल हुआ तो संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर तत्काल विधिक कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने इस दौरान सकलडीहा इंटर कॉलेज सकलडीहा, भारती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज बरठीं, विश्वकर्मा इंटर कॉलेज सोनहुला, नेहरू आदर्श औद्योगिक उच्च माध्यमिक विद्यालय पलिया, पंडित अवधेश नारायण इंटर कॉलेज चकिया बिहारी मिश्र समेत दर्जनों संवेदनशील/ अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। साथ ही परीक्षा केंद्र व्यवस्थापकों को खिड़की में जाली लगवाने, फर्नीचर, पेयजल, टॉयलेट की व्यवस्था पूरी तरह परीक्षा से पहले सुदृढ करने के निर्देश दिए।
डीएम ने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही मिली तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जिलाधिकारी ने विद्यालय के रूमों में निरीक्षण कर सीसीटीवी कैमरा व साउंड रिकॉर्ड चालू है या नहीं, इसकी भी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने प्रश्न पत्र जिस कमरों में रखा जाना है उसका भी स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही जिलाधिकारी ने बताया कि परीक्षा के दिन परीक्षा स्थल पर धारा -144 लागू रहेगी। वही दूसरीओर परीक्षा केंद्रों पर दिनभर डेस्क‌स्लिप चिपकाने, कैमरा लगाने का काम चलता रहा।
बता दें कि जिले में इस बार हाईस्कूल और इंटर के 75355 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे। परीक्षार्थियों के लिए जिले में 95 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिले को पांच जोन और 18 सेक्टरों में बांटा गया है। इसमें संवेदनशील और अति संवेदनशील केंद्रों पर स्ट्रेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। मजिस्ट्रेट निर्धारित रुटों पर विद्यालयों को चेक करेंगे। वहीं छह सचल दल भी तैनात है। वहीं लगभग चार हजार कक्ष निरीक्षकों की तैनाती की गई है। निरीक्षण के दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद राय, डिप्टी एसपी त्रिपुरारी पांडेय, थानाध्यक्ष बलुआ सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।
BY- संतोष जायसवाल

ट्रेंडिंग वीडियो