चंदौली में पुलिस ने मनाया पुलिस झंडा दिवस

चंदौली में पुलिस ने मनाया पुलिस झंडा दिवस
यूपी पुलिस

Sarweshwari Mishra | Publish: Nov, 23 2017 01:19:45 PM (IST) Chandauli, Uttar Pradesh, India

उत्तर प्रदेश पुलिस को 'पुलिस कलर' (ध्वज) प्रदान किया गया था

चंदौली. 23 नवम्बर 1952 उत्तर प्रदेश पुलिस संगठन का एक ऐतिहासिक दिन है जब भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस को 'पुलिस कलर' (ध्वज) प्रदान किया गया था। इस दौरान पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि यह ध्वज जहां हमारे चरित्र को दर्शाता है वहीं हमारे गौरवशाली इतिहास का प्रतीक भी है।

 

यह भी पढ़ें- कस्तूरबा विद्यालय की छात्रा संदिग्ध हालात में गायब

जिससे हमने देश सेवा एवं लोक सेवा में अपने कौशल, शौर्य व कर्तव्य परायणता से अप्रतिम योगदान दिया है, यह ध्वज हमारे लिए प्रेरणादाई है तथा इस ध्वज के फहराने मात्र से हम सभी में एक नई ऊर्जा का संचार होता है। पुलसि अधीक्षक ने अपने अधीनस्थों को यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस का यह ध्वज हमें पुलिस धर्म को निभाने की प्रेरणा देता है किस प्रकार हम सद्जनों की रक्षा एवं दुष्टता का नाश करने हेतु वर्दीधारण करते हैं। हमारे अप्रतिम योगदान के फलस्वरूप ही हमें यह ध्वज प्रदान किया गया है जो हम सबके लिए गर्व की बात है उ.प्र. पुलिस पूरे भारतवर्ष का प्रथम राज्य पुलिस बल है जिसे पुलिस ध्वज प्रदान किया गया है।

 

इस अवसर पर पुलिस लाइन प्रांगण में ध्वजारोहण व सलामी के उपरान्त पुलिस अधीक्षक चन्दौली श्री सन्तोष कुमार सिंह ने सभी पुलिसकर्मियों द्वारा जनसेवा एवं राष्ट्रसेवा में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए सभी को इस गौरवशाली दिन के लिए हार्दिक बधाईयां तथा शुभकामनाएं दी साथ ही उन्होंने कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है कि आने वाले समय में आप अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से करते हुए इस झण्डे और पुलिस विभाग का मान-सम्मान बनाए रखेंगे साथ ही श्री सुलखान सिंह पुलिस महानिदेशक उ.प्र. द्वारा पुलिस विभाग के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों हेतु भेजे गये शुभकांमना संदेश को पढ़ कर सुनाया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned