शौचालय निर्माण के बगैर ही गांव को किया ODF घोषित, ग्रामीणों ने ब्लॉक कार्यालय पर जड़ा ताला

शौचालय निर्माण के बगैर ही गांव को किया ODF घोषित, ग्रामीणों ने ब्लॉक कार्यालय पर जड़ा ताला

Sunil Yadav | Publish: Sep, 11 2018 09:46:25 AM (IST) Chandauli, Uttar Pradesh, India

एडीओ समाज कल्याण ने एक सप्ताह के अंदर सभी समस्याओं के निस्तारण का दिया आश्वासन

चंदौली. शहाबगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत भुड़कुड़ा के दर्जनों ग्रामीण सोमवार की दोपहर गांव की विभिन्न समस्या को लेकर ब्लॉक मुख्यालय पर पहुंचकर धरना प्रदर्शन किया। साथ ही प्रधान, बीडीओ के विरोध में जमकर नारें लगाये। शौचालय, आवास, नाली, खडंजा से संबंधित मांग पत्र एडीओ समाज कल्याण को सौंपा। इसके बाद एडीओ समाज कल्याण ने एक सप्ताह के अंदर सभी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन देकर धरना समाप्त कराया।

ग्राम पंचायत भुड़कुड़ा के राजस्व गांव बटौवा, रामपुर में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। दोनों बस्ती के लोग नारकीय जीवन जीने को विवस हैं। नालिया जहां क्षतिग्रस्त है वहीं गलियों का बुरा हाल है चारों तरफ गंदगी का अंबार है। गांव में अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया है जबकि पुरे गांव को खुले में शौचमुक्त घोषित कर दिया गया है। जिन लाभार्थियों को आवास दिया गया उनका भी अभी तक शौचालय नहीं बन पाया है। जिसके कारण लोग खुले में शौच करने को मजबूर हैं।

इसकी शिकायत प्रधान से लेकर ब्लॉक स्तर तक ग्रामीणों ने दर्जनों बार किया। लेकिन वहां से भी कोई कार्य अभी तक नहीं कराया गया। जिससे नाराज होकर ग्रामीणों ने 3 दिन पूर्व गांव में धरना प्रदर्शन किया था। लेकिन अधिकारियों के ऊपर इसका भी कोई असर नहीं पड़ा। जिससे नाराज होकर दर्जनों की संख्या में महिला,पुरुष सोमवार को ब्लॉक मुख्यालय पर पहुंच गए। जहां कार्यालय के गेट का ताला बंद कर बीडीओ, प्रधान और सेक्रेटरी के खिलाफ नारेबाजी कर अपनी मांगों को भी रखा।

जिस पर एडीओ समाज कल्याण अधिकारी उपेंद्र तिवारी ने ग्रामीणों के बीच जाकर उनको शांत कराया। वहीं उन्होंने समस्याओं से संबंधित मांग पत्र ग्रामीणों से लिया तथा एक सप्ताह के अंदर सभी समस्याओं के निराकरण का आश्वासन देकर धरना समाप्त कराया। इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि अगर समस्या का निराकरण नहीं होता है तो जनपद मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करने के लिये ग्रामीण बाध्य होंगे। इस दौरान मुकेश, संजीव कुमार, संतरा, चिंता देवी, गरीब पासवान,रामा गोंड, मेराज, नगीना, नरेंद्र, सत्यप्रका श, पवन, सुमन, परमानंद, मुस्तफा, शमशेर, धर्मेंद्र, मुसाफिर, जनार् दन राम आदि ग्रामीण उपस्थित रहे।

By- संतोष जायसवाल

Ad Block is Banned