scriptनेपाल, भूटान, काबुल, बंगलादेश, श्रीलंका से कारोबार बढ़ाएगा भारत | India will do business with Nepal, Bhutan, Bangladesh | Patrika News

नेपाल, भूटान, काबुल, बंगलादेश, श्रीलंका से कारोबार बढ़ाएगा भारत

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Dec 05, 2015 04:15:00 pm

उत्पादन के क्षेत्र में लोगों की मांग को देखते हुए भारत नेपाल, भूटान, काबुल, बंगलादेश, श्रीलंका के साथ कारोबार बढ़ाने की प्लानिंग कर रहा है

punjab business fair

punjab business fair

अमृतसर। उत्पादन के क्षेत्र में लोगों की मांग को देखते हुए भारतीय उद्योगों में बदलाव की संभावनाओं को प्रबलता से आगे बढ़ाने के उद्देश्य से आज यहां पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के सहयोग से आयोजित पंजाब अंतराष्ट्रीय व्यापार एक्सपो (पीटैक्स) के दौरान प्रथम अंतरराष्ट्रीय बायर-सैलर मीट में विभिन्न देशों के कारोबारी प्रतिनिधियों ने जहां अपने विचारों का आदान-प्रदान किया वहीं भारतीय उद्योगपतियों ने कारोबार को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से नेपाल, काबुल व श्रीलंका के साथ एमओयू भी किए।

पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के उपाध्यक्ष अनिल खेतान ने स्वागती भाषण में कहा कि पंजाब की पावन धरती पर यह पहला मौका है जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उद्योगपतियों को अपने कारोबार के विस्तार हेतु एक संयुक्त मंच मिला है। उन्होंने कहा कि किसी भी विकासशील देश में 90 फीसदी भूमिका एमएसएमई की होती है। खेतान ने कहा कि पीएचडी चैंबर जहां आम लोगों, दुकानदारों तथा उद्योगपतियों में अहम कड़ी की भूमिका निभा रहा है वहीं आज हुई अंतरराष्ट्रीय बायर-सैलर मीट में पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पड़ोसी देशों को भी आपस में जोड़ेगा। दक्षिण एशियाई देशों के कारोबारी विशेषज्ञ टी.एस. मैनी ने भारतीय परिपेक्ष में बोलते हुए कहा कि इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य विदेशों की मांग को देखते हुए भारतीय उत्पादों की उत्पादन प्रक्रिया में बदलाव करना है।

काबुल चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष अब्दुल हासिब रहीमी ने अपनी पेशकारी में कहा कि वर्तमान समय में सीमा पार कारोबार को बढ़ावा दिया जाना अति जरूरी है। ऐसे में इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन नियमित रूप से किया जाना चाहिए। फैडरेशन ऑफ बंगलादेश चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की अध्यक्ष हसीना नेवाज ने कहा कि भारत व बंगलादेश में लंबे समय से कारोबारी समानताएं रही हैं। दोनों देश एक-दूसरे के साथ व्यापारिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत रहे हैं।

फेडरेशन ऑफ चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री श्रीलंका के उपाध्यक्ष सारथ प्रेमतुंगे ने कहा कि श्रीलंका समेत कई देशों को भारत से औद्योगिक उम्मीदे हैं। इस समय भारत में औद्योगिक प्रसार की अपार संभावनाएं हैं।

इस गोल मेज कांफ्रेंस के दौरान नेपाल चैंबर ऑफ काम्र्स के अध्यक्ष राजेश काजी श्रेष्ठा, भूटान चैंबर ऑफ इंडस्ट्री के प्रतिनिधि सोनम तोबगे ने औद्योगिक परिपेक्ष में अपने विचार व्यक्त किए। पीएचडी चैंबर ऑफ काम्र्स एंड इंडस्ट्री पंजाब कमेटी के को-चेयरमैन आरएस सचदेवा ने सभी देशों के प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भविष्य में भी इस तरह के आयोजन किए जाएंगे। इस अवसर पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के क्षेत्रीय निदेशक डॉ.प्रवीन राठी, पीएचडी के निदेशक (ट्रेड) नवीन सेठ समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। 
कांफ्रैंस में साइन हुए छह एमओयू अंतरराष्ट्रीय बायर-सैलर मीट के दौरान पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री ने भारत के साथ विभिन्न देशों में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए काबुल चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री, फैडरेशन ऑफ बंगलादेश चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री, बंगलादेश एग्रीकल्चर मशीनरी मर्चेंट एसोसिएशन, फैडरेशन ऑफ चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री श्रीलंका, भूटान चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री, नेपाल चैंबर ऑफ कामर्स के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

सार्क देशों ने करीब 400 करोड़ के कारोबार को बढ़ावा देने का प्रण लिया: सार्क देशों के लिए आयोजित की गई बायर-सैलर मीट के दौरान विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों तथा खरीददारों ने यहां आकर व्यक्तिगत बातचीत के माध्यम से करीब 400 करोड़ रुपए के कारोबार को बढ़ावा देने पर सहमती जताई। इस मीट के दौरान विभिन्न देशों के विक्रेता खरीददार के रूप में पहुंचे हुए थे। जिसके चलते कार्यक्रम के दूसरे सत्र के दौरान सभी बायर व सैलर ने आपस में एक-दूसरे के साथ औद्योगिक विचारों का आदान-प्रदान किया। इसके बाद कारोबार को बढ़ावा देने पर सहमती हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो