scriptपंजाब में रात्रि कर्फ्यू और संडे का लॉकडाउन समाप्त | captain amaridner singh ends Night curfew and Sunday lockdown in Punja | Patrika News

पंजाब में रात्रि कर्फ्यू और संडे का लॉकडाउन समाप्त

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Oct 01, 2020 06:18:42 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

विवाह, संस्कार, सफर की पाबंदियों में छूट
इस दौरान सभी को मास्क पहनना जरूरी
स्कूल खोलने के बारे में फैसला शीघ्र

captain Amarinder singh

captain Amarinder singh

चंडीगढ़। कोविड मामलों और मृत्युदर में कमी के मद्देनजऱ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गुरुवार को कई छूटों का आदेश दिया। रात का कर्फ़्यू और रविवार का लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। इसके साथ ही डीजीपी दिनकर गुप्ता को मास्क पहनने और अन्य सुरक्षा उपायों का पालन यकीनी बनाने के भी आदेश दिए हैं। धान खरीद प्रक्रिया और त्योहारों के मौसम को देखते हुए इस सम्बन्धी कोई ढील न बरती जाए।
क्या छूट दी गई

मुख्यमंत्री द्वारा भारत सरकार की तरफ से जारी हिदायतों के अनुसार की गई छूटों के ऐलान में राज्य में विवाह और संस्कार के समय व्यक्तियों की सीमा बढ़ाकर 100 कर दी है। इसके साथ ही कार में तीन व्यक्तियों के सवार होने और बसों में 50 प्रतिशत सवारियों की क्षमता में भी ढील दे दी है बशर्ते सफऱ के दौरान खिड़कियाँ खुलीं हों। स्कूल और शैक्षणिक संस्थाएं खोलने के मामले जिसके बारे में केंद्र ने अनलॉक 5.0 के अंतर्गत 15 अक्तूबर से फ़ैसला लेने के अधिकार राज्यों पर छोड़ दिए हैं, संबंधी अंतिम फ़ैसले का ऐलान गृह सचिव और शिक्षा विभाग के बीच विचार-विमर्श के बाद किया जायेगा।
शहरी क्षेत्रों में मृत्युदर में गिरावट, गांवों में बढ़ी
राज्य में कोविड की स्थिति संबंधी बुलाई गई वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री ने राज्य में मामलों और मृत्युदर में आई गिरावट को देखते हुए कहा कि पहले लगाई गाई पाबंदियों से राज्य सरकार को बहुत मदद मिली है। हालाँकि उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते मामलों पर चिंता जताई भले ही शहरों में मामलों की संख्या ज़रूर कम हो रही है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मुख्य सचिव विनी महाजन को निर्देश दिए कि अस्पतालों से छुट्टी हासिल करने वाले गरीब कोविड मरीज़ों के लिए विटामिन आदि के प्रबंधों का ख़्याल रखा जाये।
रिकवरी दर बढक़र 82.1 प्रतिशत
इससे पहले संक्षिप्त प्रस्तुति में राज्य के स्वास्थ्य माहिरों की समिति के प्रमुख डॉ. के.के. तलवार ने कहा कि राज्य में पॉजिटिव मामलों की दर 14 सितम्बर को 10.85 प्रतिशत थी जोकि 28 सितम्बर को घटकर 5.12 प्रतिशत पर आ गई। इस समय के दौरान मृत्युदर और वेंटिलेटर वाले मरीज़ों की दर में गिरावट आई है। राज्य में इस समय कोविड मृत्युदर 2.95 प्रतिशत है और प्रति मिलियन मृत्युदर 112.5 प्रतिशत है। रिकवरी दर बढक़र 82.1 प्रतिशत हो गई है।
54 कोविड मरीजों ने प्लाज्मा दान किया
स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने स्थिति को नियंत्रण अधीन रखने के लिए डॉक्टरों और अन्य मेडकल स्टाफ का हौसला बढ़ाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। स्वास्थ्य सचिव हुस्न लाल ने सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों आदि की मौजूदा स्थिति के विवरण साझा किये। सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान डी.के. तिवारी ने खुलासा किया कि अब तक 3 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 54 कोविड मरीज़ अपना प्लाज्मा दान कर चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो