Corona Virus श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की अपील का कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया समर्थन, मंत्री समूह गठित

दैनिक आधार पर स्थिति का आकलन करेगा सात मंत्रियों का समूह

मुख्यमंत्री स्वयं साप्ताहिक बैठकें करेंगे, होली पर जोखिम न उठाएं

By: Bhanu Pratap

Published: 07 Mar 2020, 11:23 PM IST

चंडीगढ़। कोरोना वायरस के खिलाफ कड़ी सतर्कता का आह्वान करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोगों को भीड़ से दूर रखने की श्री अकाल तख्त की अपील का समर्थन किया है। साथ ही, उन्होंने दैनिक आधार पर वायरस की स्थिति की समीक्षा करने के लिए मंत्रियों के एक समूह की भी घोषणा की है।

बड़े समारोहों से बचें

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविद -19 के बढ़ते खतरे के कारण, लोगों के हित में है कि वे सावधानी बरतें और बड़े समारोहों से बचें। उन्होंने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने अकाल तख्त साहिब के कार्यकारी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह से अपील की कि वे लोगों से अपने स्वास्थ्य को खतरे में न डालें और कोरोनो वायरस के खतरे के प्रति सतर्क रहें।

corona1.png

होली पर जोखिम न उठाएं

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सुझाव दिया कि होली-महल्ला का पवित्र त्योहार एक ही स्थान पर बड़ी संख्या में होने के बजाय अलग-अलग धार्मिक स्थलों और अन्य स्थानों पर कम संख्या में मनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि होला महल्ला की पारंपरिक भावना को बनाए रखते हुए, उन्होंने अनावश्यक जोखिम न उठाने की सलाह दी और राज्य सरकार ने पहले ही चिकित्सा और स्वास्थ्य कारणों से ठोस व्यवस्था की है।

स्वयं करेंगे समीक्षा

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह व्यक्तिगत रूप से स्थिति की दैनिक आधार पर निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने इसे रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए गए कदमों की देखरेख के लिए सात सदस्यीय मंत्री समूह का गठन किया है। मुख्यमंत्री सामूहिक रूप से मंत्रियों के समूह की सिफारिशों पर बैठक करेंगे और चर्चा करेंगे।

corona_4.jpg

क्या करेगा मंत्री समूह

इस मंत्री समूह के प्रमुख स्थानीय सरकारों के मंत्री ब्रह्म महिंद्रा होंगे। चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओ.पी. सोनी, ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री त्रिपत राजिंदर सिंह बाजवा, परिवहन मंत्री रजिया सुल्ताना, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण इसके सदस्य हैं। समूह दैनिक आधार पर स्थिति की निगरानी के बाद एक व्यापक रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपेगा।

अस्पतालों में विशेष व्यवस्था

प्रवक्ता ने आगे कहा कि स्वास्थ्य विभाग मंत्री समूह के सुझावों और निर्णयों के आधार पर प्रतिदिन शाम 5 बजे एक प्रेस बुलेटिन जारी करेगा। इस खतरे से निपटने के लिए विभाग द्वारा पहले ही कई कदम उठाए जा चुके हैं, जिसमें संदिग्ध मामलों की जांच करना और बीमारी को फैलने से रोकना शामिल है। इस वैश्विक स्तर पर संकट के साथ सूबे में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अस्पतालों को सतर्क रखा गया है और विशेष व्यवस्था की गई है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned