‘गन्दगी मुक्त भारत’ में पंजाब का ये जिला पूरे देश में प्रथम, मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

- आईईसी संदेशों के माध्यम से जागरूकता फैलाने में प्राप्त किया पहला स्थान

- केंद्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत ने डिप्टी कमिश्नर सन्दीप हंस को दिया सम्मान

By: Bhanu Pratap

Published: 02 Oct 2020, 04:47 PM IST

चंडीगढ़/मोगा। भारत सरकार द्वारा शुरू किये गए स्वच्छ भारत मिशन संबंधी लोगों में जागरूकता फैलाने के क्षेत्र में जि़ला मोगा ने देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। इस गौरवमयी प्राप्ति के लिए डिप्टी कमिश्नर सन्दीप हंस को भारत सरकार के केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंदर सिंह शेखावत ने आज स्वच्छ भारत मिशन दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ‘गन्दगी मुक्त भारत’ पुरस्कार के साथ सम्मानित किया। यह समारोह वर्चुअली करवाया गया।

तीन वर्गों में नामांकन मांगे गए

इस सम्बन्धी जानकारी साझा करते हुए डिप्टी कमिश्नर सन्दीप हंस ने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत देश में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपने आस-पास सफ़ाई रखने, शौचालयों का प्रयोग करने और जल संरक्षण सम्बन्धी जागरूक किया जा रहा है। इसी उद्देश्य के लिए जल शक्ति मंत्रालय की तरफ से तीन वर्गों (स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय, सामुदायिक शौचालय अभियान, गन्दगी मुक्त भारत) में नामांकन माँगे गए थे। जि़ला मोगा ने गन्दगी मुक्त भारत मुहिम में पहला स्थान हासिल किया।

इस तरह किया प्रचार

उन्होंने बताया कि इस मुहिम के अंतर्गत जि़ला मोगा में वॉल पेंटिंग और अन्य साधनों के द्वारा जबरदस्त जागरूकता प्रचार किया गया, जिसको भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा बहुत सराहा गया। उन्होंने इस पुरस्कार के लिए जल सप्लाई और सैनीटेशन विभाग पंजाब के जि़ला मोगा में तैनात अधीक्षण अभियंता जसविन्दर सिंह चाहल और उनकी समूची टीम को बधाई दी। हंस ने अधिकारियों और लोगों से अपील की कि राष्ट्रीय स्तर पर जि़ला मोगा की बनी इस पहचान को बरकरार रखा जाये।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned