scriptLock down में अब Cova App से मंगवाइए किराना और अन्य ज़रूरी वस्तुएं | Get Grocery items from Cova app in lock down Punjab | Patrika News
चंडीगढ़ पंजाब

Lock down में अब Cova App से मंगवाइए किराना और अन्य ज़रूरी वस्तुएं

-शिकायतों के बाद पंजाब सरकार ने उठाया कदम, मिलेगी बड़ी सुविधा

चंडीगढ़ पंजाबApr 04, 2020 / 06:45 pm

Bhanu Pratap

Cova app

Cova app

चंडीगढ़। पंजाब के नागरिक अब कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुई संकट की स्थिति के दौरान ज़रूरी चीजें और किराना सम्बन्धी खाद्य वस्तुएं मँगवाने के लिए सरकार की विशिष्ट कोवा ऐप का प्रयोग कर सकते हैं। सरकार ने ऐसी ज़रूरी वस्तुओं की उपलब्धता को बनाने के लिए कोवा ऐप का विस्तार किया है, जिससे इन चीजों की लोगों तक और ज्य़ादा प्रभावशाली ढंग से पहुँच बनाई जा सके।
इसलिए उठाया कदम

लोगों की शिकायतें थीं कि डिलीवरी संपर्क नंबर अनुपलब्ध, व्यस्त या अवैध पाए जा रहे हैं। विक्रेताओं को बड़ी संख्या में आने वाले ऑर्डरों को पूरा करना और सही पतों पर डिलीवरी करना मुश्किल हो रहा था। इस प्रयास के अंतर्गत एंड्रायड प्लेस्टोर और आईओएस ऐपस्टोर पर उपलब्ध ऐप द्वारा सरकार द्वारा नोटीफाई किए अनुसार स्थानीय दुकानदार किराना और ज़रूरी सामान की सप्लाई की सुविधा प्रदान करेंगे।
Cova app
जरूरी वस्तुएं आसानी से मिलेंगी

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन के अनुसार ऐप में इस सुविधा को यूनेगेज सर्विसिज़ प्राइवेट लिमिटड के सहयोग से लाया गया है, जो कि इस पहलकदमी में सरकार की टीम के साथ सक्रियता से यत्नशील है। तालाबन्दी के दौरान इस प्रयास का उद्देश्य न केवल लोगों तक ज़रूरी सेवाओं और ज़रूरी वस्तुओं की आसान पहुँच बनाने में सहायता करना है बल्कि दुकानदारों को लोगों के घरों में ऐसी चीजों की सभ्य सप्लाई करने में समर्थ बनाना भी है।
जिला प्रशासन को अधिकार

इस मॉड्यूल द्वारा दुकानदार स्वयं को सप्लायर के तौर पर रजिस्टर करने और चीजों की डिलीवरी करने के लिए अपने अधिकारियों को पास की सुविधा के लिए सूचीबद्ध करने के योग्य हो सकेंगे। यह जि़ला प्रशासन को विक्रेता की स्वीकृत/ अस्वीकार करने का अधिकार प्रदान कराएगा, और नागरिक द्वारा अधिक कीमत वसूलने या मिलावटख़ोरी जैसी शिकायत से निपटने के लिए जि़ला प्रशासन एक निगरानी प्राधिकारी के तौर पर भी काम करेगा।
Cova app
कैसे काम करेगा

नागरिक को सिर्फ अपनी जगह की चयन करनी होगी और कोवा ऐप अपने आप ही पास के विक्रेताओं की सूची दिखा देगा। व्यक्ति स्वयं ही ऐप पर ऑर्डर बुक कर सकता है और चीजों की डिलीवरी के बाद भुगतान कर सकता है। ऐप में यह एक अतिरिक्त विशेषता है जो नागरिकों को प्रामाणिक जानकारी पहुँचाने, रिपोर्ट एकत्रित करने, डॉक्टरों से सलाह लेने सम्बन्धी हल मुहैया करवा रही है। गौरतलब है कि इंटरैक्टिव सिटिजन मोबाइल एप्लीकेशन को पंजाब सरकार ने अपनी नवीन डिजिटल पंजाब टीम के द्वारा लाँच किया था। विनी महाजन ने कहा कि प्रशासन सुधार एवं सार्वजनिक शिकायत विभाग को उनयोगकर्ताओं द्वारा सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है और उम्मीद है कि इस ऐप की विशेषता और नागरिकों के तजुर्बों से इसमें और सुधार होगा।

Home / Chandigarh Punjab / Lock down में अब Cova App से मंगवाइए किराना और अन्य ज़रूरी वस्तुएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो