script

हरियाणावासी कर सकेंगे अपने चहेते सिने स्टारों के दीदार

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Feb 09, 2020 07:17:16 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

अब वे दिन दूर नहीं जब हरियाणावासियों को अपने पंसदीदा हरियाणवी सितारों के ( Cine Stars) दीदार हो सकेंगे। दर्शक की पहुंच अपने सितारों तक आसान हो जाएगी। यह मौका मिलेगा राज्य की मनोहर लाल ( Manhor Lal ) खट्टर सरकार की नई फिल्म नीति से। हरियाणा सरकार ने की करीब सवा साल पहले फि़ल्म पॉलिसी लांच ( Hariyana film policy ) की थी।

हरियाणावासी कर सकेंगे अपने चहेते सिने स्टारों के दीदार

हरियाणावासी कर सकेंगे अपने चहेते सिने स्टारों के दीदार

चंडीगढ़(संजीव शर्मा): अब वे दिन दूर नहीं जब हरियाणावासियों को अपने पंसदीदा हरियाणवी सितारों के ( Cine Stars) दीदार हो सकेंगे। दर्शक की पहुंच अपने सितारों तक आसान हो जाएगी। यह मौका मिलेगा राज्य की मनोहर लाल ( Manhor Lal ) खट्टर सरकार की नई फिल्म नीति से। हरियाणा सरकार ने की करीब सवा साल पहले फि़ल्म पॉलिसी लांच ( Hariyana film policy ) की थी। दो दर्जन फिल्म निर्माताओं ने राज्य में फिल्म शूट करने की अनुमति सरकार से मांगी है।
आधा दर्जन फिल्मों को मंजूरी
प्रदेश सरकार ने नियम और शर्तें पूरी करने वाले आधा दर्जन फिल्म निर्माताओं को मंजूरी प्रदान कर दी है। 17 अक्टूबर 2018 को लागू हुई राज्य फिल्म नीति के तहत सरकार ने हरियाणा की संस्कृति, सभ्यता और यहां के लोक-व्यवहार पर फिल्म बनाने वाले निर्माताओं को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय फलक पर हरियाणा की संस्कृति व कलाकारों को प्रमोट करने वाले निर्माता-निर्देशकों को सब्सिडी के रूप में वित्तीय मदद प्रदान करने का भी प्रावधान है। फिल्म शूटिंग की मंजूरी के लिए ऑनलाइन सेंट्रल पोर्टल तैयार किया गया है।
प्रमोशन बोर्ड का गठन
हरियाणा के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधीन तैयार फिल्म पालिसी के तहत प्रमोशन बोर्ड भी बनाया गया है। इस बोर्ड के चेयरमैन महेंद्रगढ़ जिले के मशहूर फिल्म निर्माता सतीश कौशिक हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक कार्यकारी और उच्चाधिकार समिति का भी गठन किया है। मुख्यमंत्री के प्रिंसिपल ओएसडी नीरज दफ्तुआर, मीडिया सलाहकार अमित आर्य और डीपीआर पीसी मीणा ने मुंबई जाकर सतीश कौशिक समेत कई फिल्मकारों से बातचीत करने के बाद इस फिल्म नीति को और सरल बनाया है। सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और निवर्तमान डीपीआर समीर पाल सरो ने भी फिल्म नीति के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है।
मिलेगी प्रोत्साहन राशि
डीपीआर पीसी मीणा के अनुसार पोर्टल पर फिल्म निर्माताओं के लिए हरियाणा में शूटिंग लोकेशन और हरियाणवी कलाकारों की जानकारी उपलब्ध करा दी गई है। फिल्म निर्माता निर्देशकों को मिलने वाली प्रोत्साहन (सब्सिडी) की राशि एक करोड़ से लेकर तीन करोड़ तक हो सकती है। हरियाणा सरकार ने फिल्मों की शूटिंग के लिए राज्य में 40 स्थान चिन्हित किए हैैं। फिल्मों की शूटिंग के लिए तमाम मंजूरी आनलाइन मिलेगी। यदि मंजूरी में कहीं कोई व्यवधान है तो उसे साइट पर ही कारण के साथ डिस्प्ले किया जाएगा।
जख्मी पर्दे पर
पंजाबी फिल्मों के मशहूर कॉमेडियन एवं निर्माता-निर्देशक बीनू ढिल्लो द्वारा तैयार जख्मी ऐसी पहली फिल्म है, जो हरियाणा फिल्म पालिसी के तहत मार्केट में आ चुकी है। सात फरवरी को यह फिल्म कनाडा, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड समेत करीब 300 स्थानों पर प्रदर्शित हुई। हरियाणा में 117 स्थानों पर फिल्म के स्क्रीन प्ले हुए हैैं। नशे और धूम्रपान के विरुद्ध संदेश देने वाली इस फिल्मी की 95 फीसदी शूटिंग हरियाणा के अंबाला व पंचकूला में हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो