scriptकांग्रेस के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में किसान मुद्ये शामिल करने के लिए चंडीगढ से शुरू किया मंथन | haryana congress started preparation of lok sabha election 2019 | Patrika News

कांग्रेस के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र में किसान मुद्ये शामिल करने के लिए चंडीगढ से शुरू किया मंथन

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Oct 10, 2018 02:17:56 pm

Submitted by:

Prateek

हुड्डा ने कहा कि किसान प्रतिनिधियों अपने सुझाव कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करने का अनुरोध किया है…

(चण्डीगढ़): कांग्रेस के आगामी लोकसभा चुनाव के घोषणापत्र में किसानों के मुद्ये शामिल करने के लिए मंगलवार को चंडीगढ में मंथन शुरू किया गया। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने मंगलवार को यहां कहा कि 2019 में लोकसभा के चुनाव के घोषणा पत्र में कृषि, किसान और कृषि मजदूरों के हितों में नई योजना और उनकी समस्याओं का स्थाई हल पेश करने के लिए पंजाब, हरियाणा व उत्तरप्रदेश के किसानों के साथ मिलकर उनसे सुझाव लेने का कार्यक्रम
बनाया गया है और इसकी शुरूआत चंडीगढ से की गई है।

 

उन्होंने कहा कि इसी सिलसिले में मंगलवार कों ही यहां पहुंचे पंजाब व हरियाणा के किसान प्रतिनिधियों ने कई अच्छे सुझाव दिये हैं। इस दौरान किसानों की दुर्दशा और उनके द्वारा की जा रही आत्महत्याओं पर चिंता व्यक्त की गई। इसके लिए मौजूदा भाजपा सरकारों को जिम्मेवार ठहराया गया। बैठक में दोनों प्रदेशों की किसान यूनियनों व एसोसिएशनों और कृषि से जुड़े व्यवसायों के प्रतिनिधि व प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया।

 

हुड्डा ने कहा कि किसान प्रतिनिधियों अपने सुझाव कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करने का अनुरोध किया है। इनमें सम्पूर्ण कर्जा माफी, सभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने, न्यूनतम समर्थन मूल्य स्वामीनाथन आयोग द्वारा निर्धारित सी 2 फार्मूला से निर्धारित किया जाए और किसान की पूरी फसल खरीदी जाने के सुझाव शामिल है।

 

उन्होंने बताया कि किसानों ने पराली को जलाने से रोकने के लिए आर्थिक सहायता या विशेष उपकरण उपलब्ध कराने, आवारा पशुओं की समस्या का समाधान करने,खाद, कृषि उपकरण, कीटनाशक दवा और ट्रैक्टर के स्पेयर पार्टस को जीएसटी के दायरे से बाहर करने तथा पैट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की मांगें भी रखी गई।किसानों ने सिंचाई सुविधायें बढ़ाने, पुराने जलाश्यों का सुधार और विस्तार करने, वर्षा के पानी का संरक्षण करने की मांगें भी रखी गईं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो