scriptहिमाचलवासी पीएंगे अब हरियाणा का तेल | Himachalis will use oil from Haryana | Patrika News

हिमाचलवासी पीएंगे अब हरियाणा का तेल

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Jan 10, 2020 08:03:21 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Hariyana News ) एक तरफ जहां हरियाणा के लोग हिमाचल में पैदा होने वाली सब्जियां व फलों की लुत्फ लेते हैं वहीं अब हिमाचल वासी अपने घरों में हरियाणा में तैयार ( Mustard Production in Hariyana ) हो रहे सरसों के तेल का ( Mustard Oil use in Himachal ) इस्तेमाल करेंगे। हिमाचल ने हरियाणा से करीब 26 लाख लीटर सरसों के तेल की सप्लाई मांगी है।

हिमाचलवासी पीएंगे अब हरियाणा का तेल

हिमाचलवासी पीएंगे अब हरियाणा का तेल

चंडीगढ़(संजीव शर्मा): ( Hariyana News ) एक तरफ जहां हरियाणा के लोग हिमाचल में पैदा होने वाली सब्जियां व फलों की लुत्फ लेते हैं वहीं अब हिमाचल वासी अपने घरों में हरियाणा में तैयार ( Mustard Production in Hariyana ) हो रहे सरसों के तेल का ( Mustard Oil use in Himachal ) इस्तेमाल करेंगे। हिमाचल ने हरियाणा से करीब 26 लाख लीटर सरसों के तेल की सप्लाई मांगी है। हरियाणा सरकार द्वारा नारनौल व रेवाड़ी में हैफेड के माध्यम से चलाई जा रही तेल मिलों में सरसों का तेल तैयार किया जाता है। जिसकी मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है। हरियाणा ने हिमाचल की मांग को पूरा करने के लिए अपनी आयल मिलों का स्टाक तैयार करने के निर्देश दिए हैैं।

सरसों की खरीद का रिकार्ड
सबसे अधिक सरसों की खरीद के क्षेत्र में रिकार्ड कायम करने पर हरियाणा सरकार को हाल ही में एक करोड़ रुपये का कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है। सहकारिता विभाग के अंतर्गत आने वाली संस्था हैफेड सरसों के तेल के अलावा आटा, चावल, हल्दी और चीनी की सप्लाई भी करती है। हैफेड के उत्पादों को मार्केट में उतारने के लिए सरकार ने उनकी बढिय़ा पैकेजिंग कराने का भी निर्णय लिया है, ताकि बाजार में उपलब्ध अन्य उत्पादों के सामने हरियाणा के उत्पाद फीके दिखाई न दें। क्वालिटी में हैफेड के उत्पादों का कोई तोड़ नहीं है।

स्टोर खोलने की योजना
हैफेड की ओर से यह भी प्रयास किए जा रहे कि रिलायंस की तर्ज पर प्रमुख शहरों में बड़े स्टोर खोले जाएं। पंचकूला व गुरुग्राम से इसकी शुरुआत हो सकती है। हैफेड के उत्पादों की आनलाइन उपलब्धता के लिए सरकार कोशिश कर रही है। हैफेड ने यह प्रस्ताव तैयार किया है। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैैं कि वे आनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों के साथ संपर्क स्थापित करें, ताकि हैफेड के उत्पादों की बिक्री आनलाइन की जा सके।

26 लाख लीटर का ऑर्डर
हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ.बनवारी लाल ने बताया कि हिमाचल से 26 लाख लीटर सरसों के तेल की सप्लाई करने का आर्डर मिला है। यह हमारे उत्पादों की विश्वसनीयता का बड़ा प्रमाण है। अब हम हैफेड के उत्पादों की एक स्थान पर बिक्री के लिए फ्लैगशिप शोरूम खोलने पर विचार कर रहे हैैं। हमारे अधिकारी आनलाइन कारोबार करने वाली कंपनियों के साथ भी संपर्क साधने में जुटे हैैं, ताकि इनकी मांग बढ़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो