scriptकरतारपुर कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू,केन्द्रीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण की टीम ने किया दौरा | Land acquisition proceedings for Kartarpur corridor begin | Patrika News
चंडीगढ़ पंजाब

करतारपुर कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू,केन्द्रीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण की टीम ने किया दौरा

करतारपुर यात्रा की अनुमति सिर्फ सिखों को देने के पाकिस्तान के प्रस्ताव का मुख्यमंत्री अमरिंदर ने विरोध किया…
 

चंडीगढ़ पंजाबJan 24, 2019 / 02:43 pm

Prateek

(चंडीगढ): पाकिस्तान स्थित दरबार साहिब को भारत के डेराबाबा नानक से जोडने के लिए कॉरिडोर निर्माण की प्रक्रिया भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई से शुरू कर दी गई है। अधिग्रहण की जाने वाली जमीन का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण की टीम ने बुधवार को डेराबाबा नानक का दौरा किया। इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर के जरिए सिर्फ सिखों को ही दरबार साहिब जाने की अनुमति देने के पाकिस्तान के प्रस्ताव का विरोध किया है।

 

प्राधिकरण के चेयरमेंन अनिल के भम के नेतृत्व में आई टीम ने स्थानीय प्रशासन के साथ विस्तृत विचार-विमर्श किया। टीम सदस्यों के अनुसार कॉरिडोर निर्माण के लिए कुल 54 एकड जमीन की जरूरत होगी। केन्द्रीय राजमार्ग एवं सडक परिवहन मंत्रालय ने इसमें से चार एकड जमीन के अधिग्रहण की अधिसूचना पहले ही राजमार्ग अधिनियम के तहत जारी कर दी है। अब शेष पचास एकड जमीन की पहचान कर अधिग्रहण किया जाएगा। भम ने बताया कि टीम के दौरे का उद्येश्य अधिग्रहण के लिए जमीन की पहचान करना है।

 

सभी धर्मों के लोगों को मिले अनुमति,केंद्र उठाए मुद्या—सीएम

इस बीच पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर जाने के लिए सिर्फ सिखों को अनुमति देने के पाकिस्तान के प्रस्ताव का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि गुरूनानक देव के प्रति सभी धर्मों के लोगों की श्रद्धा है। खासकर हिन्दू गुरूनानक के प्रति विशेष आस्था रखते है। मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार से कहा कि वह यह मुद्दा इस्लामाबाद के साथ उठाए। पाकिस्तान जब करतारपुर कॉरिडोर के जरिए अपने क्षेत्र में प्रवेश के नियमन का मसौदा भारत सरकार को भेजे तब यह मुद्दा उठाया जाए।

Home / Chandigarh Punjab / करतारपुर कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू,केन्द्रीय भूमि बंदरगाह प्राधिकरण की टीम ने किया दौरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो