scriptमहंगाई भत्ते के भुगतान समेत आठ मांगों को लेकर पंजाब के कर्मचारियों की आज से अनिश्चितकालीन पेन डाउन हड़ताल शुरू | pen-down strike of punjab government workers begins from 7 march | Patrika News

महंगाई भत्ते के भुगतान समेत आठ मांगों को लेकर पंजाब के कर्मचारियों की आज से अनिश्चितकालीन पेन डाउन हड़ताल शुरू

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Mar 06, 2019 08:46:16 pm

Submitted by:

Prateek

महंगाई भत्ते के भुगतान के लिए हाल में जो आदेश जारी किया गया है उसमें भुगतान तिथि का उल्लेख नहीं है…
 

(चंडीगढ): पंजाब के राज्य कर्मचारी गुरूवार से प्रदेशव्यापी पेन डाउन हड़ताल शुरू करने जा रहे हैं। इस हड़ताल में सचिवालय से लेकर तहसील स्तर तक के कर्मचारी शामिल होंगे। कर्मचारियों की मांग है कि उन्हें पहली जनवरी 2017 से पन्द्रह फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान केन्द्र के तरीके से किया जाए। इसके अलावा मंत्रियों की कमेटी के साथ वार्ता में मंजूर की गई आठ मांगें लागू की जाएं।


पंजाब सचिवालय कर्मचारी यूनियन के नेता सुखचैन सिंह ने बुधवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गुरूवार से शुरू होने जा रही पेन डाउन हड़ताल प्रदेशव्यापी होने के साथ अनिश्चितकालीन होगी। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों की आठ मांगों पर मंत्रियों की कमेटी के साथ वार्ता की गई थी और इसमें सहमति बनी थी कि इन आठ मांगों को पिछली 27 फरवरी तक लागू किया जाएगा लेकिन राज्य सरकार ने वायदाखिलाफी करते हुए अब तक मांगों को लागू नहीं किया है।

 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य सरकार महंगाई भत्ते के भुगतान को केन्द्र की प्रणाली से अलग कर रही है जबकि पूर्व में राज्य सरकारों ने इसका भुगतान केन्द्र के अनुसार करने के वायदे किए है। महंगाई भत्ते के भुगतान के लिए हाल में जो आदेश जारी किया गया है उसमें भुगतान तिथि का उल्लेख नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस तरह भुगतान टाल रही है लेकिन कर्मचारी संघर्ष कर सरकार को मजबूर करेंगे। उन्होंने कहा कि कर्मचारी वर्ग के समर्थन के बिना सत्तारूढ कांग्रेस लोकसभा की एक सीट भी नहीं जीत पाएगी। जरूरत हुई तो कर्मचारी इस्तीफा देकर राजनीतिक लडाई लडेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो