पंजाब:4 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, मतदान तारीख की हुई घोषणा

पंजाब:4 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, मतदान तारीख की हुई घोषणा
पंजाब:4 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, मतदान तारीख की हुई घोषणा

Prateek Saini | Updated: 21 Sep 2019, 06:09:55 PM (IST) Chandigarh, Chandigarh, Punjab, India

Punjab Assembly ByPolls: पंजाब की चार विधानसभा (Punjab Assembly Election) सीटों पर होने वाले उपचुनाव (Punjab ByElection) के लिए तारीख (Punjab ByElection Date) घोषित हो गई है, (Punjab News) यह सभी सीटें आम चुनाव (Election 2019) 2019 में खाली हुई थी जब...

चंडीगढ़: पंजाब में 4 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे है। शनिवार को चुनाव आयोग ने तारीख का ऐलान कर दिया। उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुट गई है।


इन सीटों पर होने हैं चुनाव...

पंजाब की जलालाबाद, फगवाड़ा, दाखा और मुकेरियां विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होने है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव के लिए 23 सितंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन 30 सितंबर तक भरे जाएंगे। 1 अक्टूबर को नामांकन की जांच होगी। 3 अक्टूबर नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख है। 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।

 

यूं खाली हुई सीटें

जलालाबाद और फगवाड़ा की सीटें हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव 2019 में खाली हुई है। क्योंकि इन सीटों के विधायक अब सांसद बन गए हैं। वहीं दाखा सीट विधायक के इस्तीफा देने और मुकेरियां सीट विधायक की मृत्यु के कारण खाली हुई है। पंजाब में सियासी तौर पर इन चारों सीटों पर उपचुनाव रोचक रहेगा, क्योंकि 2017 के विधानसभा चुनाव में ये चारों सीटें प्रदेश की चारों मुख्य राजनीतिक दलों के हिस्से आई थीं। जलालाबाद से अकाली दल के सुखबीर बादल, फगवाड़ा से भाजपा के सोम प्रकाश, दाखा से आम आदमी पार्टी के एचएस फुलका और मुकरियां से कांग्रेस के रजनीश कुमार पब्बी चुनाव ने जीत हासिल की थी।

 

हरियाणा और महाराष्ट्र में भी चुनाव

बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख भी घोषित कर दी गई है। दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी और 24 अक्टूबर को नतीजे सामने आएंगे। दोनों ही राज्यों में राजनीतिक दलों में हलचल शुरू हो गई है। हरियाणा में 90 और महाराष्ट्र में 288 सीटों पर चुनाव होने है।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र-हरियाणा में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव, 24 को होगी मतगणना

 

पंजाब की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: PUBG गेम का शौकीन था बच्चा, तस्करों ने लालच देकर करवाया गंदा काम और अब...

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned