स्मार्टफोन: ये क्रांति तकनीकी की, चक देंगे पूरा इंडिया, डिजिटल होगा पूरा पंजाब

स्मार्टफोन: ये क्रांति तकनीकी की, चक देंगे पूरा इंडिया, डिजिटल होगा पूरा पंजाब
स्मार्टफोन बांटने की मंजूरी

Satyendra Porwal | Updated: 20 Sep 2019, 12:40:02 AM (IST) Chandigarh, Chandigarh, Punjab, India

उपचुनाव से पहले पंजाब सरकार ने दी युवाओं को स्मार्टफोन बांटने की मंजूरी। करीब एक वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुम्बई में शुरू किया था औद्योगिक क्रांति के लिए सेन्टर का उद्घाटन।

(चंडीगढ़). करीब एक वर्ष पूर्व चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए मुम्बई में सेन्टर खोलकर विश्व में औद्योगिक क्रांति के लिए नम्बर वन बनने का जो सपना (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी) ने देखा था वह जल्द पूरा होगा।
टोक्यो, बीजिंग व सैन फ्रांसिस्को के बाद भारत के मुम्बई में औद्योगिक क्रांति के लिए खोले गए सेन्टर ने देश को ऊंचाइयों पर ले जाने वाले कई परिणाम दिए हैं।

पचास लाख स्मार्टफोन नि:शुल्क
अब डिजिटल इंडिया की ओर अग्रसर भारत के कई प्रदेश लगातार इस कार्य को अंजाम देने में जुटे हैं। भारत के पंजाब राज्य ने तो इसके लिए पहले चरण में पचास लाख स्मार्टफोन नि:शुल्क युवाओं को देने की तैयारी कर ली है। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी ने जो सपना चौथी औद्योगिक क्रांति के लिए भारत में देखा है वह जरूर पूरा होगा।

स्मार्टफोन के बहाने स्मार्ट राजनीति भी
हालांकि राजनीति में चुनाव का विशेष महत्व है और चुनावी वर्ष में सरकार वोटबैंक को किसी भी तरह से खोना नहीं चाहती है। यह बात अलग है कि मतदाता चुनाव में वोट देते समय घोषणापत्र में जो वादे देखते हैं, उनमें से अधिकांश सरकार के कार्यकाल के अंतिम वर्ष में ही पूरे होते हैं। पंजाब में अब 4 विधानसभा के उपचुनाव निकट हैं, ऐसे में पंजाब सरकार अपने चुनावी मेनिफेस्टो को पूरा करते हुए पंजाब के युवाओं को स्मार्ट फोन देने जा रही है। इसी के चलते पंजाब मंत्रीमंडल ने युवाओं को स्मार्टफोन बांटने पर मुहर लगा दी है। योजना की शुरुआत इसी साल दिसंबर से होगी। पहले चरण में उन लड़कियों को स्मार्टफोन बांटे जाएंगे, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और वे कक्षा 11वीं और 12वीं की छात्रा हैं।

सत्ता के 100 दिन के भीतर किया था वादा
बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने मुफ्त स्मार्टफोन देने की घोषणा करते हुए कहा था कि सत्ता में आने के 100 दिन के भीतर ही 18 से 35 साल के नौजवानों को स्मार्टफोन दे दिए जाएंगे।

तीन साल बाद जागी पंजाब सरकार
चुनाव के समय कांग्रेस ने मुफ्त स्मार्टफोन को लेकर युवाओं का रजिस्ट्रेशन भी किया था। इसमें पटियाला, लुधियाना, अमृतसर और बठिंडा जिलों में भारी संख्या में कांग्रेस के पास रजिस्ट्रेशन कराया था। 100 दिन तो नहीं 3 साल के कार्यकाल के बाद सरकार जागी और अब युवाओं को स्मार्टफोन बांटने की तैयारी में जुट गई है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned