scriptकोविड-19 रोकने के लिए राजस्थान समेत चार राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की नई पहल, पंजाब में 10 लाख टेस्ट होंगे | Punjab Health Minister video conference Against Covid-19 with Rajastha | Patrika News

कोविड-19 रोकने के लिए राजस्थान समेत चार राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की नई पहल, पंजाब में 10 लाख टेस्ट होंगे

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Apr 09, 2020 07:18:48 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

-ट्रेसिंग और टेस्टिंग को बढ़ाने की ज़रूरत पर सहमति, पंजाब में रैपिड टेस्टिंग मुहिम
-वीडियो कॉन्फ्रेंस में मनीश तिवाड़ी, शशि थरूर और पद्म भूषण सैम पित्रोदा ने भी भाग लिया

Sardar Balbir Singh Sidhu

Sardar Balbir Singh Sidhu

चंडीगढ़। पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़़ और पुडूचेरी के स्वास्थ्य मंत्रियों ने देर शाम वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिये कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए अपने-अपने राज्यों में अपनाई गई तकनीक को साझा किया। सभी राज्यों ने अपनी रणनीति सामने रखी। कोविड के मामलों में विस्तार को देखते ट्रेसिंग और टेस्टिंग को बढ़ाने की ज़रूरत पर सहमति जतायी।
फरीदकोट और लुधियाना में परीक्षण की अनुमति मांगी

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री सरदार बलबीर सिंह सिद्धू ने दूसरे मंत्रियों को अवगत करवाया कि पंजाब ने ज़रूरी मशीनों की खरीद के साथ टेस्टिंग क्षमता को दस गुणा बड़ा दिया है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने एक मिलियन लोगों की स्क्रीनिंग करने के उद्देश्य से रैपिड टेस्टिंग मुहिम शुरू करने का फ़ैसला लिया है। इसको आगे बढ़ाते हुए पंजाब मंत्रिमंडल की तरफ से 10 लाख रैपिड टेस्टिंग किट (आर.टी.के.) खरीदने की मंजूरी मिलने के उपरांत आई.सी.एम.आर. को एक लाख किट का आर्डर दे दिया है। इसके अलावा पटियाला और अमृतसर के सरकारी मेडिकल कालेजों में वायरल रिर्सच डायगनोस्टिक लैब (वी.आर.डी.एल) की टेस्टिंग क्षमता बढ़ा दी गई है। इसके अलावा भारत सरकार से जी.एम.सी. फरीदकोट, डी.एम.सी और सी.एम.सी. लुधियाना में टेस्टिंग के लिए मंज़ूरी माँगी गई है।
Sardar Balbir Singh Sidhu
अन्य राज्यों को भी पीपीई किट दे सकेंगे

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि लुधियाना में पीपीई किट बनाने का काम किया जा रहा है। इसके एक बार चालू होने से न सिर्फ पंजाब अपनी ज़रूरत को पूरा कर सकेगा बल्कि अन्य राज्यों को सप्लाई करने के लिए भी ज़रूरी किट बना लेगा।
जिला मुख्यालय पर जांच सुविधा हो

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान, कुछ स्वास्थ्य मंत्रियों ने कोविड -19 मामलों में तेज़ी से वृद्धि की सूरत में हरेक जि़ला हेडक्वाटर में जांच सुविधा स्थापित करने की सलाह दी। बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि हालांकि भारत सरकार से जी.एम.सी. फरीदकोट, डी.एम.सी. और सी.एम.सी. लुधियाना में टेस्टिंग को मंज़ूरी मिलने से पंजाब इस हालात से निपटने की उम्मीद कर रहा है।
बिना लक्षण वाले केस चिन्ताजनक

सभी मंत्रियों ने सहमति जतायी कि अब तक, एन्फ्लूएंज़ा लाइक इलनैस (आई एल आई) के मामलों या अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले या कोविड -19 के मरीज़ों के संपर्कों की जांच की जा रही है परन्तु देश के अलग -अलग हिस्सों में बिना लक्षणों वाले केस पॉजिटिव पाये जा रहे हैं, यह चिंताजनक है और जिसके लिए बेहतर तैयारी करना ज़रूरी है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में मनीश तिवाड़ी, श्री शशि थरूर (दोनों सांसद) और पद्म भूषण सैम पित्रोदा भी शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो