चंडीगढ़ से बिहार, झारखंड, यूपी के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन 22 से चलेंगी

-पॉलिटेक्निक कॉलेज सेक्टर-26 में बनाया गया होल्डिंग स्टेशन, जब तक फोन न आए तब तक न पहुंचें

By: Bhanu Pratap

Updated: 21 May 2020, 07:19 PM IST

चंडीगढ़। लॉकडाउन के कारण, चंडीगढ़ में कुछ प्रवासी श्रमिक, तीर्थयात्री, पर्यटक, छात्र और अन्य व्यक्ति फंसे हुए हैं। इन व्यक्तियों के सुगम आवागमन के लिए, प्रशासन ने श्रमिक विशेष ट्रेनों के माध्यम से आरामदायक और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत योजना तैयार कर रखी है।

अन्य जिलों के लोग चंडीगढ़ में प्रवेश न करें

प्रशासन के एक प्रवक्ता ने कहा है कि कल 22 मई को दोपहर दो बजे बिहार के मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) के लिए सिवान और मुजफ़्फ़ऱपुर में ठहराव के साथ एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन निर्धारित की गई है। 22 मई को सुबह आठ बजे पॉलिटेक्निक कॉलेज सेक्टर -26 में होल्डिंग सेंटर तक पहुंचने का अनुरोध किया गया है। प्रवक्ता ने यह भी कहा है कि जिन लोगों को टेलीफोन कॉल नहीं मिला है, उन्हें होल्डिंग सेंटर नहीं आना चाहिए क्योंकि पंजीकरण की सूची से पुष्टि के बाद प्रवेश की अनुमति होगी। अन्य जिले के व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि वे चंडीगढ़ में प्रवेश न करें क्योंकि उनकी यात्रा की व्यवस्था केवल उस जिले के जिला अधिकारियों द्वारा की जाएगी।

क्या है इंतजाम

जिसके तहत चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी में सेक्टर -26 में दो होल्डिंग सेंटर स्थापित किए गए हैं जहां व्यक्तियों की चिकित्सकीय जांच की जाती है और उन्हें दोपहर के भोजन का पैक प्रदान किया जाता है। इसके बाद उन्हें बसों के माध्यम से रेलवे स्टेशन भेजा जाता है जहाँ उन्हें यात्रा के लिए पैक भोजन और एक लीटर पानी की बोतल प्रदान की जाती है, जो पहले से निर्धारित डिब्बों में होती है। चंडीगढ़ की मैसर्स कंधारी बेवरेज प्राइवेट लिमिटेड, पिछली कुछ ट्रेनों के प्रत्येक यात्री को 31 मई, 2020 तक निर्धारित सभी 08 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए जूस व कोक प्रदान कर रही है।

कराया जा चुका है पंजीकरण

फंसे हुए लोगों को 13 मई 2020 तक चंडीगढ़ प्रशासन की हेल्पलाइन या वेबसाइट के माध्यम से आंदोलन के लिए पंजीकरण करने की अनुमति दी गई थी। ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से एक दिन पहले, पंजीकृत व्यक्तियों को टेलीफोन कॉल किए जाते हैं जो उन्हें मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए होल्डिंग सेंटर तक पहुंचने और उसके बाद विशेष ट्रेन के माध्यम से यात्रा करने के लिए कहते हैं।

कब कहां जाएगी ट्रेन

22 मई, 2020

बिहार में मोतिहारी (पूर्वी चंपारण)
सीवान और मुजफ्फरपुर
23 मई 2020
बिहार में गया और झारखंड में धनबाद

24 मई, 2020

बिहार में छपरा (सारण)
सिवान
26 मई, 2020
उत्तर प्रदेश में लखनऊ
मुरादाबाद और शाहजहांनपुर
27 मई, 2020
उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर

28 मई, 2020
बिहार में मधेपुरा
आरा (भोजपुर जिला), दानापुर (पटना जिला) और खगडय़िा
29 मई, 2020
उत्तर प्रदेश में जौनपुर

30 मई, 2020
उत्तर प्रदेश में हरदोई

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned