script

पंजाब के इन प्रमुख शहरों में पड़ा किसान अवकाश आंदोलन का भारी असर, मंहगे हुए फल और सब्जियां!

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Jun 03, 2018 06:03:33 pm

किसानों के अवकाश आंदोलन का असर

file photo vegitables

file photo vegitables

(चंडीगढ़): यूं तो किसानों के अपनी मांगों लेकर शुरू किए गए अवकाश आंदोलन का कमोवेश असर दिखाई दे रहा है, लेकिन कुछ खास शहरों पर नजर डाली जाए तो इस आंदोलन का असर दूसरे दिन से महसूस किया गया। पंजाब के पवित्र शहर अमृतसर में आंदोलन के दूसरे दिन यानी शनिवार को सब्जियों के भाव चढ़ गए। हालांकि दूध की आपूर्ति सामान्य महसूस की गई।

अमृतसर मेें दोगुने हुए सब्जियों के दाम

अमृतसर के व्यापारियों का कहना है कि सब्जियों के दाम आंदोलन के दूसरे दिन लगभग दोगुने हो गए। व्यापारियों का कहना है कि किसान पूरे प्रदेश की सब्जी मंडियों में सब्जी नहीं भेज रहे। सिर्फ स्थानीय किसान अपनी सब्जियां बेच रहे हैं। टमाटर और भिंडी बाजार में मिल रहे हैं लेकिन दोगुने भाव पर। कई सब्जी विक्रेता और मजदूर सब्जियों के भाव बढ़ने से बेकार बैठे हैं, लेकिन दूध की आपूर्ति सामान्य बनी हुई है। किसान संग्रह केन्द्रों पर दूध की आपूर्ति कर रहे हैं।

जालंधर की मंडी में कर्फ्यू सा माहौल

जालंधर की मक्सूदा सब्जी मंडी पंजाब की बडी सब्जी मंडियों में से एक फल-सब्जी मंडी है। इस मंडी में आंदोलन के असर से कर्फ्यू जैसा दृश्य दिखाई देता है। मंडी में कुछ मजदूर और छोटे चाय विक्रेता दिखाई दिए। रोजाना करीब डेढ़ करोड़ का कारोबार करने वाली मंडी में कोई गतिविधि नहीं दिखाई दे रही। मंडी में ताश खेलते हुए मिले कुछ लोगों ने कहा कि मंडी में फल या सब्जी से भरी कोई गाडी ना तो आ सकती है और ना ही बाहर जा सकती है।

हो रहा भारी राजस्व का नुकसान

मंडी में रोजाना सौ तरह के फल व सब्जियां आते हैं लेकिन आंदोलन के कारण ढाई लाख रूपए मार्केट फीस और ढाई लाख रूपए ग्रामीण विकास फंड का रोजाना नुकसान उठायेगी। मंडी बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें रोजाना बडा राजस्व नुकसान हो रहा है। पंजाब के बाहर से फल-सब्जी लाने वाले ट्रक भी आंदोलन के कारण ठहर गए है। गांवों में घर-घर जाकर किया जाने वाला दूध संग्रह भी बंद कर दिया गया है। किसान अपना दूध संग्रह केन्द्रो को देने या फेंकने के बजाय या तो गांवों में दूध की छबील लगा रहे हैं या गुरूद्वारों को दान कर रहे हैं।


लुधियाना में पुराने स्टॉक से की जा रही दूध की आपूर्ति

पंजाब के तीसरे प्रमुख शहर लुधियाना में दूध की आपूर्ति कुछ हद तक प्रभावित हुई है। सब्जियों के दाम बढ़ गए है। शहर को दूध की आपूर्ति करने वाले गांवों के छोटे डेयरी वालों को आंदोलनकारियों ने रोक दिया है। लुधियाना के कुछ इलाकों में दूध की आपूर्ति प्रभावित हुई है। अभी फल और सब्जियों के दाम बढ़े हैं, लेकिन आपूर्ति सामान्य हैं। आपूर्ति सामान्य होने का कारण यह है कि व्यापारियों ने आंदोलन के मद्देनजर कुछ स्टॉक जमा कर लिया था। साथ ही कोल्ड स्टोरेज से फलों की आपूर्ति की जा रही है। लेकिन पहली से दस जून तक चलने वाले किसान आंदोलन के दौरान आगे आपूर्ति गिर सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो