scriptकानून के जरिए राम मंदिर निर्माण के लिए अभियान छेडेगा विश्व हिन्दू परिषद | VHP will conduct a big campaign in november for rammandir construction | Patrika News

कानून के जरिए राम मंदिर निर्माण के लिए अभियान छेडेगा विश्व हिन्दू परिषद

locationचंडीगढ़ पंजाबPublished: Oct 16, 2018 07:43:09 pm

Submitted by:

Prateek

सुरेन्द्र जैन ने कहा कि परिषद की धर्म संसद आगामी 31 जनवरी को 1 फरवरी को प्रयागराज में बैठक कर इस मुद्ये पर आगे की रणनीति तय करेगी…

(चंडीगढ): विश्व हिन्दू परिषद कानून के जरिए अयोध्या में रामजन्म भूमि मंदिर निर्माण की मांग को लेकर अभियान छेडेगा। इसकी शुरूआत अगले माह देशभर के सांसदों को ज्ञापन सौंपकर की जाएगी। इसके बाद दिसंबर में जनजागरण किया जाएगा। विश्वहिन्दू परिषद के अन्तरराष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री सुरेन्द्र जैन ने मंगलवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अध्योध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का मुद्दा हिन्दू-मुस्लिम मुद्दा नहीं है, बल्कि एक विदेशी हमलावर द्वारा मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने के बाद फिर से मंदिर निर्माण का मुद्दा है।


उन्होंने कहा कि सन 1950 से यह मुद्दा अदालत में है। पिछले करीब दस साल से मंदिर मामला सुप्रीम कोर्ट में है। सुप्रीम कोर्ट अब और कितना समय लेगा, स्पष्ट नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने दिन-प्रतिदिन सुनवाई की अपील भी नामंजूर कर दी है। इसलिए न्यायालय के जरिए मंदिर निर्माण की उम्मीद नहीं रही है। वार्ता के जरिए मसले को हल करने का विकल्प भी कई बार आजमाया गया है। अब संतों की उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने कानून के जरिए मंदिर निर्माण की मांग की है। इसलिए विश्व हिन्दू परिषद अब इस मांग को लेकर ही दस्तक देगा।


जैन ने कहा कि परिषद की धर्म संसद आगामी 31 जनवरी को 1 फरवरी को प्रयागराज में बैठक कर इस मुद्ये पर आगे की रणनीति तय करेगी। परिषद चाहती है कि रामजन्म भूमि मंदिर मसले को इस तरह हल किया जाए, ताकि कोई भी पक्ष हारा या जीता हुआ महसूस न करे।


उन्होंने कहा कि परिषद चाहता है कि कांग्रेस व अन्य दल मिलकर राममंदिर निर्माण के लिए संसद में निजी विधेयक पेश करें। उन्होंने बताया कि पंजाब के सामाजिक व धार्मिक संगठनों ने मंगलवार को ही कानून के जरिए मंदिर बनाने की मांग को लेकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन के जरिए केन्द्र सरकार को पंजाब के लोगों की भावनाओं से अवगत करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिषद इस मुद्ये की शुरूआत से ही कानून बनाने की मांग कर रहा है। संतों ने सरकार को इस दिशा में प्रयास करने के लिए पर्याप्त समय दिया है। अब जबकि मसला हल होता नहीं दिखाई दे रहा है तो आंदोलन की रूपरेखा तय की गई है।


उन्होंने कहा कि इस मुद्ये का राजनीतिकरण करने का प्रयास तो उन लोगों ने किया है जो कि सुप्रीम कोर्ट में इस मसले पर चुनाव बाद सुनवाई करने की मांग को लेकर पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नजदीकी ने बयान दिया है कि जो मंदिर बनवाना चाहते है, वो अच्छे आदमी नहीं है। उन्होंने कहा कि अब इस बारे में शशि थरूर को नहीं राहुल गांधी को जवाब देना चाहिए। विश्व हिन्दू परिषद के पूर्व नेता प्रवीण तोगडिया के अपना अलग संगठन बनाने के सवाल पर जैन ने कहा कि कोई भी किसी पद पर हमेशा नहीं बना रह सकता है। तोगडिया द्वारा अलग संगठन बनाना महत्वाकांक्षा की देन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो