पंजाब एवं चण्डीगढ में योग आयोजन में स्मृति इरानी समेत हजारों लोग शामिल

पंजाब एवं चण्डीगढ में योग आयोजन में स्मृति इरानी समेत हजारों लोग शामिल
yoga file photo

| Publish: Jun, 21 2018 04:44:35 PM (IST) Chandigarh, India

पंजाब और केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ में गुरूवार को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास समारोह आयोजित किए गए

(राजेन्द्र सिंह जादौन की रिपोर्ट)
चण्डीगढ़। पंजाब और केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ में गुरूवार को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास समारोह आयोजित किए गए। पंजाब का राज्य स्तरीय समारोह मोहाली में आयोजित किया गया। योग कार्यक्रमों में महिलाओं और बच्चों की तादाद ज्यादा थी। बुजुर्गों ने भी उत्साह से इस कार्यक्रम में भाग लिया।

 

चण्डीगढ में किरण खेर ने भी योग में भाग लिया


चण्डीगढ़ में चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। चंडीगढ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर और केन्द्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी ने चंडीगढ़ के सेक्टर 17 के प्लाजा में आयोजित समारोह की अगुवाई की। चण्डीगढ से सांसद किरण खेर तथा चंडीगढ भाजपा के प्रमुख संजय टंडन भी इस अवसर पर मौजूद थे। कार्यक्रम में 4000 से अधिक लोगों ने भाग लिया। इनमें दिव्यांगों समेत समाज के विभिन्न वर्गों एवं क्षेत्रों से जुड़े लोग शामिल थे। कार्यक्रम के आयोजन पर करीब 40 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। इस बजट में बड़ी राशि योग की मैट की खरीद पर खर्च की गई है। पिछले वर्ष इसी तरह के आयोजन पर करीब तीस लाख रुपए का खर्च आया था। चण्डीगढ के कार्यक्रम के लिए करीब 31 स्थानों पर निशुल्क प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया था।

 

पंजाब के सभी प्रमुख जिलों में आयोजन


पंजाब का राज्यस्तरीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह मोहाली में आयोजित किया गया। लुधियाना, अमृतसर, जालंधर तथा पटियाला समेत पूरे पंजाब में हजारों लोगों ने योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लिया। मोहाली के स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स में राज्य स्तरीय आयोजन में करीब तीन हजार उत्साही प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें सरकारी अधिकारी, खिलाड़ी, वरिष्ठ नागरिक तथा विद्यार्थी शामिल हुए। प्रतिभागियों को योग कार्यक्रम के बाद पौधे भी वितरित किए गए। भारतीय योग संस्थान की ओर से अमृतसर में 13 स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन किया गया। जालंधर तथा लुधियाना में भी कई जगह योग शिविरों में लोग उमड़े। सभी जगह वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी योग करते नजर आए।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned