scriptKerala जिस दफ्तर में १० साल तक झाडू लगाया, कुर्सी साफ की, वहीं बन गई सरपंच | 10 years of part time sweeper SC woman becomes Panchayat head Kerlaa | Patrika News

Kerala जिस दफ्तर में १० साल तक झाडू लगाया, कुर्सी साफ की, वहीं बन गई सरपंच

locationचेन्नईPublished: Jan 08, 2021 05:19:48 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

– लोकतंत्र का रंग- दलित महिला का जीवन संघर्ष

Kerala जिस दफ्तर में १० साल तक झाडू लगाया, कुर्सी साफ की, वहीं बन गई सरपंच

Kerala जिस दफ्तर में १० साल तक झाडू लगाया, कुर्सी साफ की, वहीं बन गई सरपंच


चेन्नई. केरल के कोल्लम जिले की पातनापुरम खंड पंचायत की दलित महिला ए. आनंदवल्ली ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि जिस दफ्तर में रखी फाइलों को वो साफ कर रही हैं कभी उन पर उनके दस्तखत होंगे। जिन बाबुओं और कर्मचारियों को वे चाय पिला रही हैं वे उनका हाथ जोड़कर अभिवादन करेंगे। दुनिया को भले ही २०२० कोरोना की वजह से याद रहे लेकिन ३० दिसम्बर का वो क्षण आनंदवल्ली शायद ही कभी भूल पाएंगी जिस दिन उन्होंने उसी दफ्तर में सरपंच (पंचाय प्रेसिडेंट) की कुर्सी संभाली। ऐसे उदाहरण भारत देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था पर गौरव का अभिमान कराते हैं।


छियालीस वर्षीया आनंदवल्ली की कहानी दमित वर्ग के महिला की उत्थान की गाथा है। अनुसूचित जाति की आनंदवल्ली को माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने हालिया संपन्न पंचायत चुनाव में टिकट दी थी। उनका नाम पातनापुरम खंड पंचायत के सरपंच पद के लिए प्रस्तावित था। खंड पंचायत की १३ में से माकपा नीत एलडीएफ को ७ सीटें मिलीं। जबकि आनंदवल्ली ने तलावुर वार्ड से आसानी से चुनाव जीता। फिर वे एलडीएफ की नेता चुनी गईं तथा दलित महिला के लिए आरक्षित सरपंच पद पर उनके काबिज होने का रास्ता साफ हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो