scriptसौ किलो हेरोइन जब्त, भारतीय तटरक्षक की बड़ी कार्रवाई | 100 kg heroin from Pakistan seized in high seas south of Thoothukudi | Patrika News

सौ किलो हेरोइन जब्त, भारतीय तटरक्षक की बड़ी कार्रवाई

locationचेन्नईPublished: Nov 25, 2020 06:56:32 pm

सौ किलो हेरोइन जब्त, भारतीय तटरक्षक की बड़ी कार्रवाई

100 kg heroin from Pakistan seized in high seas south of Thoothukudi by Coast Guard

100 kg heroin from Pakistan seized in high seas south of Thoothukudi by Coast Guard

चेन्नई. भारतीय तटरक्षक ने तुतुकुडी में गहरे समुद्र में श्रीलंकाई नाव से पाकिस्तान से लाया नशीला पदार्थ जब्त किया है। तटरक्षक के प्रवक्ता ने बताया कि यह नशीला पदार्थ श्रीलंकाई जहाज में डालकर ले जाया जा रहा था। यह पाकिस्तान के कराची से लाया गया था। यह नशीला पदार्थ पूर्वी देशों व आस्ट्रेलिया भेजा जाना था।
तटरक्षक अधिकारियों ने बताया कि जहाज से सौ किग्रा हेरोइन बरामद किया गया। हेरोइन के 99 पैकेट थे। 20 सिंथेटिक नशीली दवा के छोटे बॉक्स, पांच 9 एमएम पिस्तौल व तुरन्या सेटेलाइट फोन सेट जहाज के खाली तेल टैंक में मिले।
प्रवक्ता ने बताया कि 17 नवम्बर से शुरू हुए विभिन्न एजेंसियों के नौ दिवसीय ऑपरेशन के हिस्से के तहत यह नशीले पदार्थ जब्त किए गए। छह लोगों को तुतुकुडी पोर्ट ले जाया गया। इनसे पूछताछ की गई। इस बात की जांच की जा रही है कि पाकिस्तान में इसका सप्लायर कौन था और तमिलनाडु से इसका क्या कनेक्शन है।
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो नशीले पदार्थों के गिरोह के अंतरराष्ट्रीय सप्लाई चेन की जांच कर रहा है। अफगानिस्तान, पाकिस्तान व ईरान से अफीम का उत्पादन व वितरण होता रहा है। 1950 से थाइलैण्ड, लाओस व म्यांमार अफीम उत्पादन में विश्व में अग्रणी रहा है। इक्कीसवीं सदी की शुरुआत में हेरोइन भी इसी क्षेत्र से आती रही है। जब अफगानिस्तान इसका बड़ा उत्पादक बना था।
तस्कर विरोधी अभियान के दौरान
शुरूआती जांच में पता चला है कि ड्रग्स को पाकिस्तानी नाव से श्रीलंका की नाव में ट्रांस्फर किया गया था। भारतीय तटरक्षक बल के जहाज वैभव पर तैनात जवानों ने तस्करी-विरोधी अभियानों के दौरान ये कार्रवाई करते हुए ड्रग्स जब्त किए। भारत 17 नवंबर से ये अभियान चला रहा है। तटरक्षक बल के जहाज वैभव, विक्रम, समर, अभिवाव और आदेश समुद्र में तस्करी विरोधी अभियानों में शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो