scriptचेन्नई एयरपोर्ट पर 100 और विमानों का हो सकेगा संचालन | 100 more plane's may be operated from chennai airport | Patrika News

चेन्नई एयरपोर्ट पर 100 और विमानों का हो सकेगा संचालन

locationचेन्नईPublished: Jul 28, 2019 05:47:14 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

Rapid Exit Taxi Way की वजह से यह संभव हो पाएगा, जिसका निर्माण जल्द पूरा होने की संभावना है। अभी यहां से 400 विमान हैंडल किए जातें है। टैक्सी वे की वजह से लैंडिंग के बाद विमानों को बाहर निकलने में काफी आसानी होगी।

100 more plane's may be operated from chennai airport

चेन्नई एयरपोर्ट पर 100 और विमानों का हो सकेगा संचालन

चेन्नई. इस साल के अंत तक या फिर अगले साल चेन्नई एयरपोर्ट १०० और विमानों का परिचालन कर पाएगा। यह सब रैपिड एक्जिट टैक्सीवे की वजह से संभव हो पाएगा, जिसका निर्माण जल्द पूरा होने की संभावना है। गौरतलब है कि अभी यहां से ४०० विमान हैंडल किए जातें है। टैक्सीवे की वजह से लैंडिंग के बाद विमानों को बाहर निकलने में काफी आसानी होगी। जिसके कारण एयर ट्रैफिक कंट्रोलर अधिक विमानों को लैंड और टेकऑफ करने की अनुमति दे सकेंगे।

एयरपोर्ट के फेज-२ का काम पूरा होने के बाद से अधिक एयरक्राफ्ट हैंडल करने में सुविधा होगी। इससे एयरपोर्ट की क्षमता ४५० से बढ़कर ५०० हो जाएगी। रैपिड एक्जिट टैक्सीवे नहीं होने की वजह से एरक्राफ्ट को रनवे खाली करने में १० मिनट से ज्यादा समय लग जाता है। वहीं दूसरे रनवे पर उतरने से प्लेन को टर्मिनल तक पहुंचने में मुख्य रनवे क्रॉस करना पड़ता है। रैपिड एक्जिट रनवे का काम ५० प्रतिशत हो चुका है बाकी का काम इस साल के अंत तक या फिर अगले साल तक होने की संभावना है। मेन रनवे पर रैपिड एक्जिट सुविधा नहीं होने से एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को एयरक्राफ्ट के बीच ज्यादा जगह देनी पड़ती है।

एयरपोर्ट अथॉरिटि ऑफ इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि मंगलवार और शनिवार को मेन रनवे मरम्मत के लिए बंद रहता है। महानगर का दूसरा एयरपोर्ट बनने में देरी होने से हम यहां से सुविधा विस्तार करने में लगे हुए हैं ताकि यात्रियों को सुविधा हो सके। आने वाले सालों में हमारा लक्ष्य है कि हम प्रतिवर्ष ३०० लाख सवारियों को सेवा दे सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो