scriptचेन्नई महानगर में १०५ पर्चे हुए मंजूर | 105 nominations approved in Chennai metropolitan | Patrika News

चेन्नई महानगर में १०५ पर्चे हुए मंजूर

locationचेन्नईPublished: Mar 28, 2019 02:49:24 pm

Submitted by:

Ritesh Ranjan

-१५८४ नामांकन मिले लोकसभा चुनाव के- ५१८ प्रत्याशियों ने भरा था उपचुनाव का पर्चा

Chennai,nominations,approved,metropolitan,

चेन्नई महानगर में १०५ पर्चे हुए मंजूर

चेन्नई. लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव को लेकर मिले नामांकनों की बुधवार को छंटनी हुई। तमिलनाडु में लोकसभा की ३९ सीट और १८ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव १८ अप्रेल को होंगे। चेन्नई महानगर की तीन सीटों के लिए भरे गए १७७ पर्चों की जांच के बाद १०५ को स्वीकृत कर लिया गया।
नामांकन भरने के अंतिम दिन प्रमुख दलों के प्रमुख प्रत्याशियों ने पर्चे भरे। चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार लोकसभा के लिए १५८४ नामांकन मिले। इनमें १४१२ पुरुष, १७० महिला और २ अन्य वर्ग के प्रत्याशियों के पर्चे थे। दक्षिण चेन्नई से ६९ पर्चे जमा हुए जबकि ६२ नामांकनों के साथ तुत्तुकुड़ी दूसरे स्थान पर रहा। सबसे कम पर्चे नीलगिरि (१५) से भरे गए।
इसी तरह विधानसभा उपचुनाव के लिए ५१८ उम्मीदवारों ने पर्चा भरा जिनमें ८० महिलाएं हैं। सर्वाधिक आवेदन पेरम्बूर सीट पर आए हैं।
दिनभर सभी चुनाव अधिकारी कार्यालयों में गहमा-गहमी रही। दयानिधि मारन और उनके प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशी पीएमके के सैमपॉल के पर्चों की छंटनी शुरुआत में रोक दी गई। फिर इन दोनों नामांकनों को मंजूर कर लिया गया। कांचीपुरम आरक्षित सीट से मक्कल नीदि मय्यम के साझा उम्मीदवार इंडियन रिपब्लिक पार्टी के तंगराज का पर्चा खारिज कर दिया गया। उनके नामांकन के साथ मांगे गए दस्तावेज अपूर्ण थे।
कनिमोझी और तमिलइसै के पर्चे मंजूर
तुत्तुकुड़ी में डीएमके ने भाजपा प्रत्याशी डा. तमिलइसै सौंदरराजन का नामांकन खारिज करने की मांग की कि वे लाभ के पद पर आसीन हैं। उनको बीपीसीएल की स्वतंत्र निदेशक बताते हुए आपत्ति जताई गई थी। तमिलइसै की ओर से कनिमोझी के नामांकन पर भी सवाल उठाए गए। हालांकि बाद में चुनाव अधिकारी वेलूसामी ने दोनों के पर्चे स्वीकार कर लिए। तुत्तुकुड़ी सीट के लिए कुल ६२ आवेदन मिले थे जिनमें से ६१ की पड़ताल ही पूरी हो पाई। एक पर्चे की छंटनी गुरुवार को होगी।
चेन्नई महानगर में ७२ पर्चे खारिज
महानगर में लोकसभा तीन सीटों पर १७७ आवेदन मिले जिनमें से ७२ विविध कारणों से खारिज कर दिए गए। चेन्नई नॉर्थ से डीएमके के कलानिधि वीरासामी और डीएमडीके उम्मीदवार अलगप्पन आर. मोहनराज, दक्षिण चेन्नई से अन्नाद्रमुक प्रत्याशी जे. जयवर्धन और डीएमके की तमिलच्ची तंगपांडियन तथा सेंट्रल चेन्नई से पीएमके प्रत्याशी सैमपॉल और डीएमके उम्मीदवार दयानिधि मारन के पर्चे मंजूर कर लिए गए। नार्थ चेन्नई से ५६, दक्षिण चेन्नई से ६९ और सेंट्रल चेन्नई से ५२ प्रत्याशियों ने पर्चा भरा था। पेरम्बूर विधानसभा उपचुनाव के लिए ६८ प्रत्याशियों ने पर्चा भरा जिनमें से ५१ मंजूर हुए तथा १७ को खारिज कर दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो