दसवीं बोर्ड का रिजल्ट 9४.५ प्रतिशत

-शिवगंगा ९८.५० प्रतिशत हासिल कर रहा टॉप की श्रेणी में

By: Ritesh Ranjan

Published: 24 May 2018, 04:56 PM IST

चेन्नई. तमिलनाडु सरकारी परीक्षा (डीजीई) द्वारा बुधवार को दसवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया। इस साल परिणाम 94.5 प्रतिशत रहा। बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। तमिलनाडु और पुदुचेरी के करीब 10 लाख विद्यार्थियों ने दसवीं बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया था। राज्य शिक्षा मंत्री के.ए. सेंगोट्टयन ने संवाददाता सम्मेलन में परिणाम की घोषणा की। उन्होंने बताया कि पास होने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत 94.5 रहा। इस बार इस परीक्ष परिणाम में पिछले साल की तुलना में ०.१ फीसदी का सुधार हुआ है। इस परीक्षा में ९६.४ प्रतिशत छात्राएं और ९२.५ प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।
जिलेवार आंकड़ों पर नजर डालें तो ९८.५० फीसदी प्रतिशत के साथ शिवगंगा इस साल टॉप रहा। ९८.३८ फीसदी के साथ ईरोड दूसरे और ९८.२६ फीसदी के साथ विरुदुनगर तीसरे नंबर पर रहा है। कन्याकुमारी जिले में ९८.७ और रामनाथपुरम में ९७.९४ फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं।
इस बोर्ड परीक्षा में राज्य में करीब ५,५८४ सरकारी स्कूलों का परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। इस साल ९,४०२ से ज्यादा विद्यार्थियों ने ५०० में से ४८१ अंक प्राप्त किए हैं। गौरतलब है कि गत 16 मई को 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित हुए थे। इस परीक्षा का परिणाम 91.1त्न फीसदी रहा। नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखे जा सकेंगे।
विषयवार उत्तीण प्रतिशत
भाषा- ९६.४२ प्रतिशत
अंग्रेजी-९६.५० प्रतिशत
गणित- ९६.१८ प्रतिशत
साइंस-९८.४७ प्रतिशत
सोशल साइंस-९६.७५ प्रतिशत

Ritesh Ranjan Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned