15 मई तक तमिलनाडु में तैयार होंगे 12,500 ऑक्सीजन वाले बेड: स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यन

- कोरोना से लड़ाई में एक और कदम

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 08 May 2021, 06:40 PM IST

चेन्नई.

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले और ऑक्सीजन की कमी की मार झेल रही तमिलनाडु के लिए अच्छी खबर है। नवनिर्वाचित तमिलनाडु सरकार ने अब कोविड-19 पर डबल अटैक करने का प्लान तैयार कर लिया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यन ने शनिवार को कहा कि तमिलनाडु सरकार राज्यभर में कोविड-19 मरीजों के लिए 12,500 ऑक्सीजन बेड तैयार कर रही है जो 15 मई तक बनकर तैयार हो जाएगा। साथ ही तमिलनाडु को अक्सीजन सप्लाई के लिए मुख्यमंत्री स्टालिन ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक खत भी लिखा है।

स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमाणियन ने शनिवार को स्टेनली सरकारी अस्पताल में कोविड19 वार्ड का निरीक्षण किया जहां 250 ऑक्सीजन बेड जोड़े गए है। राज्य के अलग अलग हिस्सों से डॉक्टरों ने 25 हजार बेड की मांग की है। इन बेड के अलावा 15 मई के बाद राज्य में 12500 अतिरिक्त बेड जुड़ जाएंगे जिससे कोरोना के मरीजों का इलाज करने में दिक्कत नहीं आएगी।

उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों को सलाह दी गई है कि वे ऑक्सीजन स्तर के आधार पर मरीजों की आवश्यकताओं के अनुसार दाखिलों में तेजी लाए। उन्होंने कहा कि मरीजों के आने के एक घंटे के भीतर मरीजों को ट्राइएज मैनेजमेंट के बाद बेड मुहैया कराया जा रहा है।

अस्पताल में निरीक्षण के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए मा सुब्रमण्यन ने कहा, रेमडेसिविर दवा पांच जिलों में बेचा जाएगा, जिसमें मदुरै, कोयम्बत्तूर, सेलम, तिरुचि और तिरुनेलवेली शामिल हैं। दवाओं को इन जिलों में भेजा गया है। कीलपॉक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में लोगों की लम्बी कतार लगाने के बाद जरूरत को देखते हुए अब यह दवा अन्य जिलों में भी उपलब्ध होगा।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा की गई घोषणा को जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक स्वास्थ्य बीमा योजना निजी अस्पतालों में कोविड-19 उपचार लागत को कवर करेगी। एक अन्य घोषणा में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एक कोविड19 वॉर रूम स्थापित किया जाएगा और एक सिद्ध केंद्र भी बनाया जाएगा, जबकि राज्य में कोविड -19 के लिए बिस्तरों की उपलब्धता को ट्रैक करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया जाएगा।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned