scriptअच्छी खबर: 190 दिन में तमिलनाडु के दो करोड़ लोगों को लगाया गया कोविड का टीका | 2 Crore Population In Tamil Nadu Vaccinated says Health Minister | Patrika News

अच्छी खबर: 190 दिन में तमिलनाडु के दो करोड़ लोगों को लगाया गया कोविड का टीका

locationचेन्नईPublished: Jul 23, 2021 05:05:43 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में प्रतिदिन लोगों को टीका लगाया गया, तब जाकर ये लक्ष्य हासिल हुआ है।

2 Crore Population In Tamil Nadu Vaccinated says Health Minister

2 Crore Population In Tamil Nadu Vaccinated says Health Minister

चेन्नई.

तमिलनाडु के चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री मा सुब्रमण्यन ने कहा है कि उनके राज्य में गुरुवार तक दो करोड़ लोगों को कोविड के खिलाफ टीके लगाए गए हैं। 190 दिनों में तमिलनाडु के दो करोड़ से अधिक लोगों ने कोरोनारोधी टीकाकरण करवा सुरक्षा घेरा अपना लिया है। 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में प्रतिदिन लोगों को टीका लगाया गया, तब जाकर ये लक्ष्य हासिल हुआ है। अभी 18 साल से ऊपर के 80 लाख लोगों को वैक्सीन का इंतजार है।


मंत्री ने बताया हमने गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और अलग-अलग विकलांगों की पात्र आबादी को वैक्सीन की 2 करोड़ खुराक दी है। हमें लगता है कि हमने एक मील का पत्थर हासिल कर लिया है, लेकिन टीकों की भारी कमी है और लोग इसके लिए निर्धारित वैक्सीन केंद्रों से संपर्क कर रहे हैं। पहली खुराक और दूसरी खुराक के लिए यह भी समस्या पैदा कर रहा है। कोवैक्सीन की कमी स्वास्थ्य विभाग के सामने एक और बड़ी बाधा है। कोवैक्सीन की 69,970 खुराकें सभी जिलों को दूसरी खुराक देने के लिए भेजी गईं हैं।

तमिलनाडु सरकार में सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक सेल्वाविनायगम ने बताया कोवैक्सीन की खुराक उन लोगों के लिए दूसरी खुराक के लिए निर्धारित की जा रही है जिन्होंने पहली बार टीका लिया है। कोवैक्सीन को पहली खुराक के छह सप्ताह के भीतर प्रशासित किया जाना है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कोई भी लाभार्थी कमी के कारण पीडि़त न हो।

स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि गुरुवार को 3,17,168 लोगों को टीका लगाया गया था, जो 13 जुलाई के बाद एक दिन में लगाए गए टीकों की उच्चतम संख्या तक पहुंच गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो