script100 किलो हेरोइन NCB ने 2 श्रीलंकाई मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार | 2 kingpin held by NCB in Chennai 100kg heroine | Patrika News

100 किलो हेरोइन NCB ने 2 श्रीलंकाई मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार

locationचेन्नईPublished: Jan 22, 2021 06:32:29 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

– कुछ दिनों पहले बरामद की थी १ हजार करोड़ की Heroine
– Afghanistan और Pakistan तक फैला नेटवर्क

100 किलो हेरोइन NCB ने 2 श्रीलंकाई मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार

100 किलो हेरोइन NCB ने 2 श्रीलंकाई मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार


चेन्नई. स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (NCB) ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय मादक द्रव्य नेटवर्क का भंडाफोड़ करने का दावा किया है। एनसीबी ने १ हजार करोड़ की हेरोइन बरामदगी मामले में चेन्नई में बैठे श्रीलंकाई मूल के दो मास्टरमाइंड को दबोचा है जिनके तार अफगानिस्तान और पाकिस्तान से जुड़े है।

एनसीबी ने एक बयान में कहा कि एमएमएम नवास और मोहम्मद अफनास को चेन्नई के कारपाक्कम से गिरफ्तार किया गया जहां वे अपनी पहचान बदल कर रह रहे थे। नवास दस और अफनास तीन सालों से भारत में बिना वैध वीजा के बसे थे। इनके खिलाफ श्रीलंका ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर रखा था। दोनों आरोपियों पर एनडीपीएस एक्ट लगाया गया है।


चेन्नई से चल रहा था काज
”अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क होने, खास तौर से अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान के साथ, पूरी जानकारी थी। उपलब्ध तथ्यों की जांच शुरू करने पर पता चला कि मुख्य साजिशकर्ता चेन्नई में रह रहे हैं।
एनसीबी के उपनिदेशक (ऑपरेशंस) के. पी. एस. मल्होत्रा
100 किलो हेरोइन NCB ने 2 श्रीलंकाई मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार
कई देशों में सिंडिकेट
एनसीबी चेन्नई के अधिकारियों के अनुसार इन दोनों का ड्रग सिंडिकेट पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान, श्रीलंका, मालदीव और ऑस्ट्रेलिया तक में फैला हुआ है। दोनों की गिरफ्तारी, २६ नवम्बर २०२० को तुत्तुकुड़ी के निकट भारत की समुद्री सीमा में मछली पकड़ी वाली श्रीलंकाई नौका ‘शेनाया दुवाÓ से ९५.३७ किलो की हेरोइन और छह श्रीलंकाइयों की गिरफ्तारी, से जुड़ी है। इन श्रीलंकाइयों से 18.32 किलोग्राम मेथामफेटामाइन व पांच पिस्तौल और उनकी मैगजीन भी मिली थी। जब्त हेरोइन की कीमत १ हजार करोड़ रुपए आंकी गई है। बहुराष्ट्रीय हेरोइन सिंडिकेट में नवास और अफनास दोनों, महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे।
100 किलो हेरोइन NCB ने 2 श्रीलंकाई मास्टरमाइंड को किया गिरफ्तार

बीच समंदर में लेन-देन
दोनों श्रीलंकाई किंगपिन पाकिस्तानी और ईरानी जहाजों से समुद्री के बीच में मादक पदार्थों की लेन-देन का काम करते थे। उन देशों द्वारा अंकुश लगाने पर दोनों भागकर श्रीलंका पहुंच गए थे। हेरोइन की तस्करी अफगानिस्तान, पाकिस्तान और ईरान से खरीद कर उसे ईरान और पाकिस्तान के बंदरगाहों से मछली पकड़े वाली जहाजों से रवाना कर की जाती थी। समुद्र के बीच में मादक पदार्थ को श्रीलंका और मालदीव के ऐसे ही जहाजों में हस्तांतरित कर लिया जाता। यह लेन-देन भारत की समुद्री सीमा के बेहद करीब हुआ करता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो