मलर हास्पिलट ने किया 200 बाइलेटरल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी

मलर हास्पिलट ने किया 200 बाइलेटरल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Jun, 14 2018 10:14:21 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

फोर्टिस मलर हास्पिटल ने 200 बाइलेटरल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इसकी सफलता की दर 99 प्रतिशत...

चेन्नई।फोर्टिस मलर हास्पिटल ने 200 बाइलेटरल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इसकी सफलता की दर 99 प्रतिशत रहा। साथ ही एक प्रतिशत से भी कम रिवीजन रेट है। यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों को डा.ए.बी.गोविन्दराज ने बताया कि पिछले चार सालों में 300 से अधिक रोगियों की 500 नी रिप्लेसमेंट सर्जरी की गई। इसमें से अधिक रोगी एडवांस इन्ड स्टेज आर्थराइटिक नी डिसआर्डर व इंज्यूरी से पीडि़त थे। इसके अलावा क्रोनिक रीनाल फेल्यूर, ग्रास ओबेसिटी, पार्किंसन्स तथा स्ट्रोक से प्रभावित रोगियों का भी इलाज किया गया।

बाइलेटरल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी में रोगी को हास्पिटल में कम समय लगता है। इस सर्जरी के बाद व्यक्ति गतिशील और पूर्ण स्वतंत्र हो जाता है। इस सर्जरी में प्रभावित घुटने को आर्टिफिशियल ज्वाइंट से रिप्लेस किया जाता है जिसमें दो घंटे का समय लगता है तथा रोगी छह सप्ताह में सामान्य जीवन शुरू कर सकता है।

मौन रखने से मनोबल होता है मजबूत

नंगनल्लूर जैन स्थानक में विराजित विनयमुनि वागीश ने कहा हमेशा मीठी वाणी ही बोलनी चाहिए। अच्छा बोलनेे से हम पुण्यार्जन कर सकते हैं। श्रावक हमेशा थोड़ा बोलें एवं बोलने में विवेक रखें। बिना प्रयोजन बोलने से ही सामने वाले पर शब्दों का प्रभाव पड़ता है। मुनि ने कहा धर्माराधना तीन प्रकार से की जा सकती है-मन से यानी पवित्र मन रखें। वचन से यानी गुरु भगवंतों के अच्छे विचारोंं को ग्रहण करें एवं हितकारी शब्द बोलें एवं काया से विनम्र होकर कार्य करें। वचन से गुरु भगवंतों के अच्छे विचारों को ग्रहण करें। हितकारी शब्द बोलें एवं काया से विनम्र होकर कार्य करें। मुनि ने कहा दिन में कम से कम एक घंटा मौन रखें। मौन रखने से मनोबल मजबूत होता है एवं कर्म निर्जरा होती है। परिवार एवं समाज के आधे झगड़े तो बिना विचार किए बोलने से ही होते हैं। परमात्मा का संदेश हमें जीना सिखाता है। मुनिवृंद गुरुवार सवेरे यहां से प्रस्थान कर आलंदूर जैन स्थानक पहुंचेंगे जहां उनका प्रवचन होगा।

चेेन्नई में निजी स्कूलों का परिणाम शत-प्रतिशत

तमिलनाडु सेकंडरी बोर्ड का परिणाम बुधवार को जारी हुआ। इसमें महानगर के ज्यादातर निजी स्कूलों का परिणाम शत-प्रतिशत रहा। साहुकारपेट स्थित मोतीलाल फोमरा सनातन धर्म हायर सेकंडरी स्कूल के ४८ विद्यार्थी इस परीक्षा में बैठे। इनमें से ३१ प्रथम, १४ द्वितीय एवं ३ तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं। इसी प्रकार रायपुरम स्थित गौतमचंद कोठारी जैन हाई स्कूल का परिणाम भी सौ प्रतिशत दर्ज किया गया। स्कूल का हिन्दी मीडियम का सौ जबकि अंग्रेजी मीडियम का रिजल्ट ९८ प्रतिशत रहा। श्री महावीर जैन हायर सेकंडरी स्कूल का परिणाम हर वर्ष की भांति इस साल भी शत-प्रतिशत रहा। स्कूल प्रबंधन ने छात्रों एवं अभिभावकों को बधाई प्रेषित की है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned