scriptगणेश मूर्ति विसर्जन के बाद हटाया 223 मीट्रिक टन कचरा | 223 metric tons of garbage cleaned after immersion of Ganesh idol | Patrika News

गणेश मूर्ति विसर्जन के बाद हटाया 223 मीट्रिक टन कचरा

locationचेन्नईPublished: Sep 23, 2018 04:44:32 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

रातों-रात चलाया अभियान, 19200 सफाई कार्मिक जुटे सफाई में

223 metric tons of garbage cleaned after immersion of Ganesh idol

गणेश मूर्ति विसर्जन के बाद हटाया 223 मीट्रिक टन कचरा

पुरुषोत्तम रेड्डी

चेन्नई. गणेशोत्सव की तैयारियों मसलन, मूर्ति स्थापना व विसर्जन की व्यवस्था को लेकर प्रशासन ने जो मुस्तैदी दिखाई थी वह महानगर की सड़कों से उत्सवोपरांत कचरा हटाने में भी नजर आई। ग्रेटर चेन्नई कार्पोरेशन का दावा है इस वजह से गणेश मूर्ति विसर्जन के बाद कचरा उठाने और साफ-सफाई को लेकर कहीं से कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई। चुस्ती-फुर्ती दिखाते हुए निगम ने रातों-रात १९ हजार २०० स्थाई और निविदा कार्मिकों के जरिए २२३ मीट्रिक टन अतिरिक्त कचरा हटाया जो गणेशोत्सव की वजह से पसरा था। वैसे महानगर में रोजाना ५४०० मीट्रिक टन कचरा उठाया जाता है।

14500 कूड़ापात्र लगाए

निगम ने सफाई के लिहाज से उत्सव पूर्व तैयारी कर ली थी और आयोजन स्थलों के आस-पास १४५०० कूड़ापात्र स्थापित कर दिए थे। इनमें गीले व सूखे कचरे के संग्रहण के अलग-अलग पात्र थे। आयोजकों को स्पष्ट निर्देश था कि वे इन कूड़ेदानों का इस्तेमाल निश्चित कराएंगे जो कारगर साबित हुआ।
गे्रटर चेन्नई कार्पोरेशन आयुक्त डी. कार्तिकेयन ने बताया कि गणेश मूर्ति विसर्जन के तत्काल बाद ही सफाई अभियान युद्धस्तर पर शुरू कर दिया गया था। इस कार्य में अतिरिक्त संख्या में कर्मचारी लगाए गए। समुद्र या नदी में मूर्ति विसर्जन के बाद अवशेष पानी के साथ बाहर आ जाते हैं इनका संग्रहण ही सबसे बड़ा कार्य था।

तंग गलियां बड़ी चुनौती

निगम के एक अन्य अधिकारी षणमुगम ने बताया कि त्यौहार के बाद कचरा उठाना सबसे बड़ी चुनौती थी। आयोजन स्थलों व पंडाल के आस-पास के कचरापात्रों से कूड़ा हटाना पहली प्राथमिकता थी लेकिन तंग गलियां परेशानी का सबब बनी। इन गलियों के लिए अलग वाहनों की व्यवस्था की गई थी। गणेश पूजा के दौरान ही साफ-सफाई को लेकर विशेष टीमों का गठन किया गया था। इन टीमों ने प्रमुख चौराहों सहित विभिन्न मार्गों पर सफाई व्यवस्था संभाली। कहीं से कोई शिकायत आने पर उस इलाके में तैनात टीम को तत्काल सूचित किया जाता जो त्वरित कार्यवाही करती। निगम ने गणेश चतुर्थी से पहले सभी जोन में स्वच्छता के प्रति जागृति लाने का अभियान चलाया था, जिसका फायदा मिला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो