तमिल, हिन्दी सहित अन्य भाषाओं में 25 हजार छात्राओं ने गाया गाना!

अण्णा विश्वविद्यालय के मैदान में महानगर के विभिन्न कॉलेजों व संगीत की २५ हजार छात्राओं ने तमिल व हिन्दी सहित विभिन्न प्रांतीय भाषाओं की सुरलहरी छेड़ व

By: मुकेश शर्मा

Published: 20 Jan 2018, 10:07 PM IST

चेन्नई।अण्णा विश्वविद्यालय के मैदान में महानगर के विभिन्न कॉलेजों व संगीत की २५ हजार छात्राओं ने तमिल व हिन्दी सहित विभिन्न प्रांतीय भाषाओं की सुरलहरी छेड़ वातावरण को संगीतमय कर दिया। यह आयोजन गुरु नानक कॉलेज परिसर में २४ से २९ जनवरी तक आयोजित होने वाली हिन्दू आध्यात्मिक प्रदर्शनी के उपलक्ष्य में था।

आयोजकों के अनुसार इस प्रदर्शनी में लाखों लोगों की सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न तरह के प्रचार कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उसी कड़ी में सामूहिक संगान ‘भारतीय गानाथन’ का आयोजन किया गया जिसमें २५ हजार छात्राओं ने हिस्सा लिया। इसकी शुरुआत मशहूर कर्नाटिक गायिका नित्यश्री महादेवन, रंजिनी-गायत्री बहनों, अंतरराष्ट्रीय संगीतकार व ग्रैमी अवार्ड विजेता रिक्की कैज ने की जो विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित थे।

इस संगीतमय प्रस्तुति में संगीतकार रामजी ने अपनी धुनों से चार चांद लगाए। पहले चरण में स्कूल स्तर पर संगीत टीचर्स को प्रशिक्षण दिया गया। उनके माध्यम से कॉलेजों में इस सामूहिक गानाथन की तालीम दी गई।

इन भाषाओं में हुआ गान

उत्साह से भरी छात्राओं ने तमिल, हिन्दी, मराठी, तेलुगू, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम और बंगाली भाषाओं में सुर छेडक़र फिजा में संगीत घोल दिया। इसकी शुरुआत संस्कृत भाषा के ‘मैत्रीम बजदा’ गान से हुई। उसके बाद में तमिल में भगवान विनायक की प्रार्थना हुई। फिर एक के बाद एक २२ गानों की प्रस्तुतियां दी गईं।

अण्णा विश्वविद्यालय मैदान में शुक्रवार को २५ हजार छात्राओं व गायिकाओं ने हिन्दी-तमिल सहित विविध भाषाओं में हुए गानाथन में हिस्सा लिया। इस मौके मंच और मैदान में उपस्थित गायिकाएं।

 

भारती राजा के खिलाफ मामला दर्ज

चेन्नई. गीतकार वैरमुत्तु द्वारा देवी अंडाल को देवदासी बताने को लेकर विवाद थमता नहीं नजर आ रहा।
एक तरफ मद्रास हाईकोर्ट में वैरमुत्तु ने इस संबंध में अपने खिलाफ दर्ज शिकायत को खारिज करने के लिए याचिका दायर की है तो वहीं दूसरी तरफ वैरमुत्तु का सर्मथन करने वाले निर्देशक भारती राजा के खिलाफ हिंदू मक्कल मुन्ननी के राज्य संयोजक वीजी नारायण ने वड़पलनी पुलिस थाने में दर्ज कराई।
गौरतलब है कि भारती राजा ने वड़पलनी स्थित आरकेवी स्टूडियों में एक फिल्म रीलीज कार्यक्रम में वैरमुत्तु के बातों का सर्मथन किया था।

 

 

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned