script

कार्यात्मक अंग्रेजी कौशल परियोजना शुरू, अंग्रेजी वैसे ही सीखेंगे जैसे मातृभाषा

locationचेन्नईPublished: May 31, 2023 11:25:06 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

-कार्यक्रम से 1500 छात्रों और 100 शिक्षकों को सीधे लाभ होगा

कार्यात्मक अंग्रेजी कौशल परियोजना शुरू, अंग्रेजी वैसे ही सीखेंगे जैसे मातृभाषा

कार्यात्मक अंग्रेजी कौशल परियोजना शुरू, अंग्रेजी वैसे ही सीखेंगे जैसे मातृभाषा

चेन्नई.सोशल डिफेंस डिपार्टमेंट, द स्टेट चाइल्ड प्रोटेक्शन सोसाइटी ने 36 चाइल्ड केयर संस्थानों में कराडी पथ शिक्षाशास्त्र द्वारा संचालित एक शिक्षक के एंड्रॉइड ऐप के साथ – मैजिक इंग्लिश लर्निंग बडी – प्रोजेक्ट लॉन्च किया। कराडी पथ एजुकेशन कंपनी द्वारा विकसित कार्यक्रम का उद्घाटन समाज रक्षा के निदेशक व राज्य बाल संरक्षण समिति के सचिव अमर कुशवाहा ने किया।
सरकार द्वारा संचालित बाल देखभाल संस्थानों (सीसीआई) में बच्चों के लिए एक अंग्रेजी भाषा वृद्धि कार्यक्रम मैजिक इंग्लिश लर्निंग बडी तैयार किया गया है। कार्यक्रम को कराडी पथ के शिक्षाशास्त्र द्वारा संचालित उपकरणों और प्रक्रियाओं के स्वदेशी रूप से निर्मित सेट का उपयोग करके सुनने की समझ, संवादात्मक बोलने और पढऩे के कौशल को विकसित करने के लिए डिजाइन किया गया है। बच्चे अंग्रेजी वैसे ही सीखेंगे जैसे वे अपनी मातृभाषा या कोई अन्य भाषा पर्यावरण से स्वाभाविक रूप से सीखेंगे।कार्यक्रम माइम, संगीत, कहानी कहने और थिएटर आधारित गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को अंग्रेजी में अनुभवात्मक शिक्षा प्रदान करेगा। कराडी पथ कार्यक्रम के डिजिटल घटक बाल देखभाल संस्थानों में लगे एलईडी टीवी पर चलेंगे। छात्र ऑडियोबुक्स और पिक्चर बुक्स और थिएटर और वॉयस एक्टर्स के नेतृत्व में इंटरैक्टिव अनुभवों के माध्यम से अंग्रेजी सीखेंगे।
24 जिलों में होगा लागूयह कार्यक्रम चेन्नई, विल्लुपुरम, रानीपेट, वेलूर, शिवगंगा, विरुदनगर, तुतुकुड़ी, नीलगिरी, पुदुकोट्टै, तेनकासी और कोयम्बत्तूर सहित तमिलनाडु के 24 जिलों में लागू किया जाएगा। विभाग द्वारा शिक्षाशास्त्र में विशेषज्ञों के एक समूह द्वारा निरंतर शिक्षक-प्रशिक्षण की भी योजना बनाई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो