Corona New Strain: विदेश से तमिलनाडु लौटे 38,356 लोगों की निगरानी कर रहा स्वास्थ्य विभाग: स्वास्थ्य सचिव

25 नवम्बर से अबतक इंग्लैंड से तमिलनाडु आने वाले लोगों से अनुरोध किया है कि वे शंका दूर करने के लिए अपनी कोरोना जांच जरूर करा लें।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Published: 24 Dec 2020, 09:53 PM IST

 

चेन्नई.

कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद दुनियाभर में अफरा-तफरी देखी जा रही है। तमिलनाडु में भी वायरस के नए रूप को लेकर सरकार और स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। खास तौर से विदेश से आने वाले लोगों को निगरानी के दायरे में लाया जा रहा है। इंग्लैंड में कोरोना के नए स्ट्रेन के फैलने के बाद चेन्नई में महानगर नगर निगम स्वास्थ्य विभाग काफी सतर्क हो गई है। 25 नवम्बर से अबतक इंग्लैंड से तमिलनाडु आने वाले लोगों से अनुरोध किया है कि वे शंका दूर करने के लिए अपनी कोरोना जांच जरूर करा लें।

स्वास्थ्य सचिव डा. जे. राधाकृष्णन ने कहा कि पिछले 15 दिनों में ब्रिटेन सहित विदेश से तमिलनाडु आने वाले 38,356 लोगों की निगरानी की जा रही है। चेन्नई एयरपोर्ट पर गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में स्वास्थ्य सचिव ने कहा, हमनें 38,356 लोगों की सूची बनाई और उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है। सभी का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया गया। उनका रिपोर्ट निगेटिव आया है। कुछ राज्य आरटी-पीसीआर टेस्ट को प्राथमिकता नहीं दे रहे और केवल थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे है लेकिन तमिलनाडु में आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के साथ ऑटो ई-पास जारी किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि थी-टायर मॉनिटरिंग सिस्टम के तहत विदेश से लौटे लोगों की निगरानी की जा रही है। स्वास्थ्य निरीक्षक, ग्रामीण स्वास्थ्य नर्स, सफाई निरीक्षक, पुलिस थाना और कलक्टर फोन पर उनके संपर्क में रहेंगे या फिर उनके घर का दौरा कर उनका हालचाल जानेंगे। कोरोना के लक्षण न होने पर भी अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिए गए है।

उन्होंने बताया कि 25 नवम्बर से 23 दिसम्बर तक 2805 लोग यूके और यूके के रास्ते दूसरे देशों से तमिलनाडु आए। कुछ लोगों का दो बार जानकारी जुटाकर अंकित किया गया। हम लोगों ने 2724 लोगों की पहचान कर उनके घर का पता लगा लिया है। ई-पास सिस्टम से उनको टे्रस करने में सफनता मिली। वे जिन वाहनों से अपने गणतव्य तक गए, उन वाहनों की जानकारी भी हमारे पास है। 2724 लोगों में 511 लोगों के नमूने लिए गए। अभी तक 203 सैंपल के रिपोर्ट निगेटिव आए है।

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned