script7500 kilos of artificial ripened mangoes seized at koyembedu market | कोयम्बेडु बाजार में केमिकल से पके 7500 किलो आम जब्त, व्यापारियों पर लगा जुर्माना | Patrika News

कोयम्बेडु बाजार में केमिकल से पके 7500 किलो आम जब्त, व्यापारियों पर लगा जुर्माना

यहां फल की पेटियों के अंदर पाउच मिले जिसमें एथाइलीन लिखा हुआ था। आम को केमिकल से पकाया जा रहा था।

चेन्नई

Published: April 27, 2022 06:53:03 pm

चेन्नई.

चेन्नई कॉर्पोरेशन खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने बुधवार सुबह सीएमडीए अधिकारियों के साथ मिलकर कोयम्बेडु फु्रट्स मार्केट में केमिकल से फल पकाने की आशंका में कुछ फल व्यापारियों के यहां दबिश दी। यहां फल की पेटियों के अंदर पाउच मिले जिसमें एथाइलीन लिखा हुआ था। आम को केमिकल से पकाया जा रहा था।

7500 kilos of artificial ripened mangoes seized at koyembedu market
7500 kilos of artificial ripened mangoes seized at koyembedu market

केमिकल इस्तेमाल करने की आशंका में अधिकारियों ने दुकान और गोदाम में पड़े 7500 किलो (7.5 टन) से ज्यादा आम और 900 किलो एवोकाडो जब्त कर लिया गया। मार्केट में फल बेच रहे व्यापारियों पर 5 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा चुका है।

अधिकारियों ने कहा कि सेलम सहित आंध्र प्रदेश से आयातित आम और एवोकाडो को रसायन एथिलीन से पकाया गया है।

बाद में पत्रकारों से बात करते हुए, खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने कहा कि कोयम्बेडु खाद्य सुरक्षा और सीएमडीए के अधिकारियों द्वारा छापे के दौरान 7.5 टन पके आम और 900 किलो एवोकाडो फल जब्त किए गए। फल सेलम और आंध्र प्रदेश सहित कई स्थानों से लाए जाते हैं और आमों पर रसायनों का छिडक़ाव किया जाता है। जिन व्यापारियों के पास रसायनों वाले फल हैं, उन पर पहली बार में 5,000 रुपए तक का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने व्यापारियों को इस तरह की गतिविधियों में शामिल न होने की चेतावनी दी।

सतीश कुमार ने बताया कि दुकानदार जो आम बेचते है उसमें केमिकल मिला हुआ आता है। चाइना का एथाइलीन केमिकल दिखाते हुए कहा कि ये केमिकल दुकानदार मिलाते है और कार्बेट भी मिलाकर पकाते है, जो आम को पीला कर देता है। देखने में बढिय़ा और पका हुआ लगने लगता है, जिसे लोग अच्छे दामों में खरीदकर बड़े चाव से खाते है। ये केमिकल युक्त आम खाने से लोगो को काफी नुकसान पहुंचाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.