महानगर में 9793 मतदाता घटे

महानगर में 9793 मतदाता घटे

Mukesh Sharma | Publish: Sep, 16 2018 09:41:33 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

गत जनवरी से अगस्त महीने के अंत तक महानगर के सभी १६ निर्वाचन क्षेत्रों को शामिल करते हुए मतदाताओं की संख्या ९७९३ घटी है। नई...

चेन्नई।गत जनवरी से अगस्त महीने के अंत तक महानगर के सभी १६ निर्वाचन क्षेत्रों को शामिल करते हुए मतदाताओं की संख्या ९७९३ घटी है। नई संशोधित सूची के तहत महानगर में मतदाताओं की आबादी ३७ लाख ९२ हजार १२६ है। चेन्नई कार्पोरेशन कार्यालय रिपन बिल्डिंग में शनिवार को उपायुक्त (राजस्व) आर. ललिता ने संशोधित मतदाता सूची का प्रारूप जारी किया।


इस मतदाता सूची को चेन्नई जोनल कार्यालय ४, ५, ६, ८, ९, १० और १३ के अलावा सभी मतदान केंद्रों पर चस्पा किया जाएगा। १ जनवरी २०१९ को १८ वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा मतदाता सूची में ३१ अक्टूबर तक नाम जुड़वा सकते हैं। उनके लिए ऑनलाइन का विकल्प भी खुला है। नाम पंजीयन की प्रक्रिया के लिए ९ और २३ सितम्बर व ७ और १४ अक्टूबर को विशेष पंजीयन शिविर लगाए जाएंगे।


घटे मतदान केंद्र

महानगर में निर्वाचन आयोग ने मतदान केंद्रों का भी परिसीमन किया है। पहले ३७६८ पोलिंग बूथ और दो सहायक बूथ थे। पोलिंग बूथ का पुन: निर्धारण करने के बाद अब इनकी संख्या ३७५४ हो गई है। इन सभी केंद्रों में मतदाता सूची का प्रारूप चस्पा कर दिया गया है। १० जनवरी को सभी सोलह निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं की संख्या ३८ लाख १ हजार ९१९ थी। अगस्त के अंत तक ७१६० नाम जुड़े और १६९५३ नाम घटे। इस तरह १ सितम्बर को मतदाताओं की संख्या ३७.९२ लाख रह गई।

हार्बर में कम मतदाता

प्रवासियों की बहुल वाले हार्बर निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम मतदाता १६४९३९ हैं जबकि सर्वाधिक मतदाता पेरम्बूर में २९६०५८ हैं। इसी तरह सबसे अधिक महिला मतदाताओं की संख्या भी पेरम्बूर में १ लाख ४९ हजार ५५६ है। सभी सोलह सीटों में पुरुष व महिला मतदाताओं की संख्या १८ लाख ७१ हजार ६३८ व १९ लाख १९ हजार ५८२ हैं तथा अन्य मतदाताओं की संख्या ९०६ हैं। निर्वाचन क्षेत्र वार मतदाताओं की सूची इस प्रकार है।

विदेशी नागरिक से २.७ किलो कोकीन जब्त

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की चेन्नई टीम ने कोचीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विदेशी नागरिक से २.७ किलो मादक पदार्थ कोकीन जब्त की है। एनसीबी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार चेन्नई के एनसीबी अधिकारियों ने वेनेजुएला से कोचीन एयरपोर्ट पर उतरे विक्टर डेविड रोमिरो को रोककर पूछताछ की और संदेह होने पर उसके सामान की तलाशी ली। तलाशी में विक्टर के ब्रीवकेस में बनाए गए गुप्त स्थान पर २.७ किलो कोकीन छुपा रखा था जिसे अधिकारियों ने जब्त कर लिया।

पूछताछ में पता चला कि विक्टर डेविड साओ पाउलो एयरपोर्ट से कतर एयरवेज फ्लाइट से कोचीन पहुंचा था। वह टूरिस्ट वीजा पर भारत आया था। कन्साइंमेंट पहुंचाने के बाद वह वापस वतन लौटने वाला था। अधिकारियों ने तस्करी के संबंध मे जांच शुरू कर दी है।

Ad Block is Banned