script9th to 12th annual examination likely to be held in May | नौंवी से बारहवीं की वार्षिक परीक्षा मई में होने की संभावना | Patrika News

नौंवी से बारहवीं की वार्षिक परीक्षा मई में होने की संभावना

बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए कम किए गए पाठ्यक्रम के कुछ हिस्सों को विस्तारित छुट्टियों के कारण निर्धारित समय में

चेन्नई

Published: November 19, 2021 07:18:09 pm


चेन्नई. बोर्ड परीक्षा के छात्रों के लिए कम किए गए पाठ्यक्रम के कुछ हिस्सों को विस्तारित छुट्टियों के कारण निर्धारित समय में कवर नहीं किए जाने के कारण सरकार ने वार्षिक परीक्षाओं को मई 2022 तक स्थगित करने की योजना बनाई है। शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग अगले साल मार्च और अप्रैल के बीच बोर्ड और वार्षिक परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहा था। हालांकि नौवीं से बारहवीं के लिए गत 1 सितंबर से स्कूल फिर से खुल गए थे, लेकिन त्योहारों की छुट्टियों व लगातार बारिश के कारण पिछले दो हफ्तो में नियमित कक्षाएं बुरी तरह से प्रभावित हुई।

नौंवी से बारहवीं की वार्षिक परीक्षा मई में होने की संभावना
नौंवी से बारहवीं की वार्षिक परीक्षा मई में होने की संभावना

इतना ही नहीं बल्कि इस सप्ताह भी भारी बारिश के चलते कई जिलों में स्कूलों को बंद ही रखा गया। निजी स्कूलों में भी ऑनलाइन कक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। ऐसी परिस्थिति में कम किए गए पाठ्यक्रमों को भी पूरा करना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में समीक्षा बैठक आयोजित कर स्थिति का जायजा लिया जाएगा। चूंकि अधिकारी बहुत स्पष्ट हैं कि छुट्टियों के लिए पाठ्यक्रम को और कम नहीं किया जा पाएगा, इसलिए बोर्ड परीक्षा को आगे बढ़ाने की आवश्यकता को महसूस की गई।


-सरकार विद्यार्थियों पर नहीं डालना चाहती बोझ
एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार विद्यार्थियों पर अधिक बोझ नहीं डालना चाहती है। इसके अलावा स्कूलों को फिर से खोलने के बाद छात्रों के लिए प्रस्तावित परामर्श कार्यक्रम को कम नहीं किया जाएगा। अभिभावक शिक्षक की बैठक भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों को भी निर्देश दिया गया है कि वे शिक्षा विभाग के अधिकारियों से परामर्श किए बिना अर्धवार्षिक परीक्षा या कोई अन्य पुनरीक्षण परीक्षा आयोजित न करें। हालांकि सरकार की सामान्य पुनरीक्षण परीक्षा आयोजित करने की योजना अभी तक स्थगित नहीं की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.