कड़ी सुरक्षा के बीच होगा सीएसके-केकेआर के बीच मैच

Mukesh Sharma

Publish: Apr, 17 2018 10:47:27 PM (IST)

Chennai, Tamil Nadu, India
कड़ी सुरक्षा के बीच होगा सीएसके-केकेआर के बीच मैच

आईपीएल के ११वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच महानगर के चेपाक स्थित एमए चिदम्बरम स्टेडियम में होने....

चेन्नई।आईपीएल के ११वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच महानगर के चेपाक स्थित एमए चिदम्बरम स्टेडियम में होने वाले घरेलू मैच पर संकट के बादल मंडराते दिख रहे है क्योंकि महानगर में आईपीएल मैचों को लेकर विरोध तेज हो गया है। कावेरी जल विवाद को लेकर तमिलनाडु और कर्नाटक की लड़ाई आईपीएल मैचों पर भारी पड़ सकता है। तमिलनाडु में किसान और राजनीतिक दल कावेरी जल विवाद को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर आम जनता सीएसके-केकेआर के बीच होने वाला मैच चेपाक स्टेडियम में लाइव देखने के लिए टिकट के लिए दर-ब-दर भटक रही है।

ताम्बरम के रहने वाला राजेश सोमवार सुबह से इस उम्मीद से चेपाक स्टेडियम का चक्कर काट रहे है कि उन्हें उनके चहेते टीम सीएसके का मैच स्टेडियम में बैठकर लाइव देख सकें। लेकिन पिछले एक सप्ताह से वह चेन्नई के बाहर होने की वजह से टिकट नहीं खरीद पाया था। एक अन्य युवक मुरुगन का कहना है कि पहले उसका इरादा स्टेडियम में बैठकर मैच देखने का नहीं था लेकिन मुकाबला जबरजस्त हो गया है। दोनों टीमों ने अपने मैच में शानदार जीत दर्ज की है। मंगलवार को भी होने वाला मैच और ज्यादा रोमांचक होगा। इसलिए मैं स्टेडियम में बैठकर मैच का लुफ्त उठाना चाहता हूं लेकिन मेरे मंसूबे पर पानी फिर गया। उसे ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट नहीं मिला। चेन्नई में होने वाले सात मैचों के टिकट बिक चुके हैं।

खिलाडिय़ों को कुछ हुआ तो हम जिम्मेदार नहीं

तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी नदी के जल को लेकर जारी विवाद के बीच अब चेन्नई में इंडियन प्रीमियर लीग के मैचों के आयोजन पर भी काले बादल मंडराने लगे हैं। आईपीएल के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहे हंै। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि तमिलनाडु में आईपीएल मैचों का आयोजन नहीं होना चाहिए। प्रदर्शनकारियों ने खुली धमकी दी है कि वो चेपाक स्थित एमए चिदम्बरम स्टेडियम में होने वाले आईपीएल मैचों का बहिष्कार करेंगे। बहिष्कार के दौरान अगर खिलाडिय़ों को किसी तरह का नुकसान होता है तो इसके लिए बीसीसीआई जिम्मेदार होगी।
प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाडिय़ों को इंडियन प्रीमियर लीग का बहिष्कार करना चाहिए। कावेरी मैनेजमेंट बोर्ड बनाए जाने की मांग को लेकर पिछले कुछ दिनों से तमिलनाडु में किसान और विभिन्न राजनीतिक दल के नेता और कार्यकर्ता लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन इस बीच इंडियन प्रीमियर लीग प्रबंधन ने भी साफ कर दिया है कि लीग के मैच अपने निर्धारित जगह पर ही होंगे।
आईपीएल के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा है कि चेन्नई में पहले से ही मैचों की तारीख और समय निर्धारित कर दी गई है और सभी मुकाबले तय समय पर ही होंगे। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि क्रिकेट को राजनीति से दूर रखना चाहिए।

२००० पुलिसकर्मी होंगे तैनात

रविवार को आईपीएल मैच को लेकर धमकी मिलने के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मंगलवार को होने वाले मैच के पहले चेपाक स्टेडियम के बाहर दो हजार पुलिसबल तैनात होंगे। सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) सारंगण पर होगी। मंगलवार को सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर चेपाक स्टेडियम के चारों ओर वालाजा रोड, बिल्स रोड और विक्टोरिया रोड बंद होंगे। चेपाक स्टेडियम के साथ-साथ आलवरपेट स्थित पांच सितारा होटल जहां चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ठहरी हुई है सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। खिलाडिय़ों की सुरक्षा सशस्त्र पुलिस बल पर होगी। होटल और स्टेडियम के आसपास प्रदर्शनकारियों को आने नहीं दिया जाएगा। हालांकि सीएसके कैंप ने मैच रद्द होने की खबर का खंडन किया है।

काले कपड़े पहनने वालों को प्रवेश निषेध

मंगलवार को सीएसके और केकेआर के बीच मैच से पहले उठे बवाल के बाद दर्शकों के लिए एहतियाती निर्देश जारी किए गए है जिसमें दर्शकों को काला कपड़ा पहनकर आने पर मैच देखने नहीं दिया जाएगा। दरअसल प्रदर्शनकारियों ने काला कपड़ा पहनकर विरोध जताने का ऐलान किया था इसी मद्देनजर टिकट धारक को भी काला कपड़ा पहनकर आने पर स्टेडियम के अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल, लैपटॉप, रिमॉट की सहित इलेक्ट्रोनिक्स आइटम्स अंदर ले जाना मना है। दर्शकों को इलेक्ट्रोनिक्स आइटम्स लाने पर पाबंदी लगा दिया है।

तमिलनाडु क्रिकेट बोर्ड निर्णय लेगी: मंत्री

मंत्री डी.जयकुमार ने कहा कि तमिलनाडु क्रिकेट बोर्ड यह निर्णय लेगी कि मंगलवार को होने वाला मैच सुरक्षित है या नहीं और बोर्ड की निर्णय लेगी कि मैच रद्द करना है या नहीं। अगर बोर्ड आईपीएल के मैच कराना चाहती है तो पूरी सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

चेन्नई में आईपीएल का आयोजन कराना ठीक नही: रजनीकांत

चेन्नई में लोग क्रिकेट को क्रिकेट नहीं कार्निवल की तरह मानते हैं और हर कोई कार्निवल का हिस्सा बनना चाहता है लेकिन इस वक्त राज्य में कावेरी मुद्दे को लेकर जनता में आक्रोश है। सुपरस्टार ने रविवार को कहा था कि राज्य में क्रिकेट से ज्यादा जरूरी किसान है। इस विरोध प्रदर्शन में रजनीकांत और कमल हासन जैसे साउथ के सुपर स्टार भी शामिल हो चुके हैं। रजनीकांत ने भी कहा है कि इस वक्त किसानों की पानी की समस्या को लेकर तमिलनाडु में आंदोलन चल रहा है ऐसे में चेन्नई में आईपीएल का आयोजन कराना ठीक नहीं है। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाडिय़ों से अपील भी की है कि वो काली पट्टी लगाकर ही आईपीएल खेलें।

रुतबे को बरकरार रखने मैदान में उतरेगी सुपर किंग्स

आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीम में चेन्नई सुपर किंग्स का नाम सबसे पहले आता है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली इस टीम ने दो बार आईपीएल का खिताब जीता है तो वहीं लगभग हर बार प्लेऑफ में जगह बनाई है। आईपीएल में दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मैच की बात करें तो यहां केकेआर अपने विरोधी पर भारी पड़ती दिखाई देती है। पांच मैचों में से तीन केकेआर ने जीते हैं तो दो बार चेन्नई ने बाजी मारी है।

टिकटों की भारी मांग

दो साल बाद चेन्नई में मंगलवार को सीएसके और केकेआर के बीच होने वाले घरेलू मैच की टिकटों की भारी मांग है। क्रिकेटप्रेमी टिकट के लिए मुंहमांगी कीमत देने को राजी है। दो साल के बैन के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की टीम घरेलू मैदान में दमखम के साथ उतरेगी। लोग मैच का टिकट पाने के लिए स्टेडियम के चक्कर काट रहे है। कई लोग स्टेडियम ऑथोरिटी को फोन कर अतिरिक्त टिकट बेचने की मांग कर रहे है।

Ad Block is Banned