scriptआलिशा जैन उर्फ गुड़िया का कमाल, चावल के एक दाने पर 61 पंजाबी अक्षर | Aalisha Jain | Patrika News

आलिशा जैन उर्फ गुड़िया का कमाल, चावल के एक दाने पर 61 पंजाबी अक्षर

locationचेन्नईPublished: Jul 26, 2021 10:59:40 pm

चावल के एक दाने पर सिख धर्म का मूल मंत्र एक ओंकार पंजाबी लिपि में लिखा- मूल मंत्र में 61 पंजाबी अक्षर- एक चावल पर पंजाबी लिपि में लिखने में लगभग 20 मिनट का समय लगा- आलिशा जैन उर्फ गुड़िया का कमाल

Aalisha

Aalisha Jain

चेन्नई. आलिशा जैन उर्फ गुड़िया ने चावल के एक दाने पर सिख धर्म का मूल मंत्र “एक ओंकार” पंजाबी लिपि में लिखा है। पहले मूल मंत्र को एक चावल पर हिंदी लिपि में लिखा जिसमे 10 मिनट 20 सेकंड का वक्त लगा जिसके बाद एक चावल पर पंजाबी लिपि में लिखने में लगभग 20 मिनट का समय लगा। मूल मंत्र में 61 पंजाबी अक्षर हैं।
आलिशा जैन इससे पहले भी चावल के एक एक दाने पर नवकार महामंत्र, महामृत्युंजय मंत्र, गायत्री मंत्र, गणेश मंत्र, गुरू स्तुति मंत्र भी लिख चुकी हूं। सबसे ज्यादा समय एक ओंकार मूल मंत्र लिखने में लगा। पहली बार किसी पंजाबी भाषा में पूरा मंत्र लिखा। तमिल में भी लिखने की इच्छा है।
आचार्य़ पार्श्वचन्द्र व डॉ. पदमचन्द महाराज से मिली प्रेरणा
आलिशा जैन कहती है, जयगच्छाधिपति जैन संत आचार्य पार्श्वचंद्र महाराज , डॉ. पदमचंद्र महाराज के प्रवचन लिखते हुए काफी पेज भर जाते थे तो सोचा कि क्यों न कम पेज में लिखूं। इस विचार से छोटा लिखने की कोशिश की और एक लाइन में 2 लाइन 3 लाइन लिखते लिखते क्रमशः 10 लाइन तक पहुँच गई फिर गुरूदेव ने कहा कि चावल पर लिखने का अभ्यास करूँ।और परिवार में माता पिता आदि ने भी प्रेरणा दी। आलिशा ने पियानो सीखा है। ज्योतिष सीख रही है। कभी कभी कविताएं बी लिखती है। गुरू भक्ति गीत लिखती है। स्केचिंग भी करती है। जयमल संघ से प्रकाशित होने वाली पुस्तकों में हिन्दी की प्रूफ रीडिंग का काम भी किया है। आलिशा जैन मूल रूप से राजस्थान के ब्यावर की रहने वाली है।
सम्मान एवं पुरस्कार
आलिशा को कई सम्मान एवं पुरस्कार मिल चुके हैं। श्री अखिल भारतीय श्वेतांबर स्थानकवासी जयमल जैन श्रावक संघ ने सम्मानित किया है। इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में रिकॉर्ड बनाया है। एक चावल के दाने पर महामृत्युंजय मंत्र लिखकर यह रिकॉर्ड कायम किया। यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में रिकॉर्ड बनाया जिसमें एक चावल के दाने पर नवकार महामंत्र लिखा। अखिल भारतीय प्राच्य विद्या संस्थान और अखिल भारतीय नाथ योगी महासभा की ओऱ से सम्मानित किया गया है। श्री मकरध्वज बालाजी विश्व कल्याण ट्रस्ट, जैन संघ, अमरावती(महा.) ने भी सम्मानित किया है। जयमल जैन शिविर समिति द्वारा बेस्ट हैंडराइटिंग अवार्ड दिया गया। जयमल जैन शिविर समिति द्वारा टैलेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

ट्रेंडिंग वीडियो