scriptआविन क्षमता बढ़ाने के लिए 300 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगा | aavin | Patrika News

आविन क्षमता बढ़ाने के लिए 300 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगा

locationचेन्नईPublished: Jul 08, 2021 10:12:42 pm

आविन क्षमता बढ़ाने के लिए 300 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगा- प्रस्तावों में माधवरम, सेलम और तंजावुर में तीन डेयरियों की क्षमता में 7.5 लाख लीटर प्रतिदिन की वृद्धि करना शामिल

aavin

aavin

चेन्नई. राज्य में बढ़ते दूध उत्पादन के साथ, आविन ने अपनी दूध प्रसंस्करण क्षमता को 41 से बढ़ाकर 50 लाख लीटर प्रति दिन (एलएलपीडी) करने का फैसला किया है। प्रस्तावों में माधवरम, सेलम और तंजावुर में तीन डेयरियों की क्षमता में 7.5 एलएलपीडी की वृद्धि और सेलम और तिरुचि में संयंत्रों की दूध-पाउडर और आइसक्रीम उत्पादन क्षमता बढ़ाना शामिल है।
राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) द्वारा प्रायोजित डेयरी प्रोसेसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट फंड के तहत 348 करोड़ रुपए की लागत से परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। आविन के प्रबंध निदेशक के एस कंडासामी ने बताया, 142 करोड़ रुपए की लागत से 10 एलएलपीडी (वर्तमान 5 एलएलपीडी से) को संभालने के लिए माधवरम संयंत्र को अपग्रेड किया जाएगा। वर्तमान में, चेन्नई और पड़ोसी क्षेत्रों में बेचा जाने वाला 13.5 लाख लीटर दूध शोलिंगनल्लूर, अंबत्तूर, माधवरम और कक्कलुर डेयरियों में संसाधित किया जाता है। हाल के आंकड़ों के अनुसार, आविन लगभग 41 एलएलपीडी खरीदता है, जिसमें से 26 लाख लीटर पैकेट में बेचे जाते हैं, 10.75 लाख लीटर मूल्य वर्धित उत्पादों में परिवर्तित होते हैं, और लगभग चार लाख लीटर खुले में बेचे जाते हैं।
आविन ने 140 करोड़ रुपए की लागत से सेलम में डेयरी की क्षमता 5 से बढ़ाकर 7 एलएलपीडी करने का भी प्रस्ताव रखा है। काम अगस्त 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। यह सेलम और नामक्कल में दूध उत्पादन में वृद्धि के कारण है। इस क्षेत्र में मिल्क पाउडर की भी काफी मांग है। इसलिए दूध-पाउडर का उत्पादन 10 से बढ़ाकर 30 मीट्रिक टन किया जाएगा। तिरुचि और उसके आसपास के इलाकों में आविन उत्पादों की मांग को पूरा करने के लिए, 6,000 लीटर आइसक्रीम का उत्पादन करने के लिए 43 करोड़ रुपए की लागत से तिरुचि संयंत्र का विस्तार किया जाएगा। काम अगस्त 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि उपायों से आविन की बाजार हिस्सेदारी में काफी वृद्धि होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो